Android यूजर्स को Google Play से कोई भी एप्लिकेशन डाउनलोड करते समय सावधान रहने की आवश्यकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि Google से सत्यापन के बाद आधिकारिक रूप से स्टोर में शामिल कई ऐप्स धोखाधड़ी वाले विज्ञापन दिखाते हैं। हाल ही में, एक लोकप्रिय एप्लिकेशन जिसे Camscanner कहा जाता है, को हाल ही के संस्करण में एक ऐप को धोखाधड़ी वाले एडवर्टाइजमेंट लाइब्रेरी के साथ पकड़ा गया था और इसके बाद इस ऐप को Google Play से हटा दिया गया था, हालांकि, डेवलपर्स ने इस पर जल्दी रेस्पोंस किया और एक त्वरित सुधार के तुरंत बाद ऐप को Google Play पर पुन: लॉन्च किया गया था। अब, दुर्भावनापूर्ण इरादे वाले ऐसे और 6 ऐप्स मिले हैं जिन्हे Google ने हाल ही में हटा दिया है। इन ऐप्स का 500 मिलियन का कंबाइंड डाउनलोड है।

दिवाली के मौके पर Redmi 7A पर मिल रही भारी छूट, मात्र 4,999 रुपए में उपलब्ध

छह ऐप में से चार वीपीएन ऐप हैं- HotSpotVPN, Free VPN Master, Secure VPN और CM Security Applock AntiVirus जबकि अन्य दो कैमरा ऐप हैं- Sun Pro Beauty Camera और Funny Sweet Beauty Selfie कैमरा है। यदि आपके पास इनमें से कोई भी ऐप आपके एंड्रॉइड फोन पर इंस्टॉल किया गया है, तो उन्हें तुरंत डिलीट कर दें।

ये चार वीपीएन एंड्रॉइड ऐप चीन के डेवलपर्स द्वारा बनाए गए हैं और स्मार्टफोन पर अनगिनत धोखाधड़ी वाले विज्ञापनों को प्रदर्शित करते हैं। दूसरी ओर, दो कैमरा ऐप को Google Play से 1.5 मिलियन बार डाउनलोड किया गया है। दोनों ऐप ने पैसा कमाने के लिए पॉप-अप विज्ञापन दिए। विज्ञापन बैकग्राउंड में चलते रहे और यूजर्स को बाधित करते रहे और डिवाइस की बैटरी भी ख़त्म करते रहे। मोबाइल सिक्योरिटी फर्म वांडेरा ने दावा किया कि सिर्फ अनचाहे विज्ञापनों शो करने के अलावा भी ये दोनों ऐप यूजर्स के डिवाइस को हानि पहुंचा सकते थे। दोनों ऐप ने कई परमिशन मांगी जिनमे ऑडियो रिकॉर्डिंग भी शामिल था। ध्यान रखें कि कोई भी ऐप आपसे ऑडियो रिकॉर्डिंग और अन्य पर्सनल इन्फॉर्मेशन के लिए परमिशन नहीं मांग सकता है इसे एक्सेप्ट ना करें।

फोन पर सबसे पहले हम हैलो ही क्यों बोलते है ? जानिए जवाब

हाल ही में, स्वतंत्र साइबर सुरक्षा सेवाओं फर्म - CSIS-- में साइबर सुरक्षा शोधकर्ताओं ने एक मैलवेयर का खुलासा किया है जो कम से कम 24 Android ऐप्स को प्रभावित करता है। ये एंड्रॉइड ऐप कुल 4.72 लाख से अधिक उपयोगकर्ताओं द्वारा डाउनलोड किए गए हैं। इन 24 ऐप्स को Google Play पर एक नए प्रकार के ट्रोजन के लिए सकारात्मक रूप से परीक्षण किया गया था जो 'जोकर' नाम से जाना जाता है। शोधकर्ताओं के अनुसार, "यह ट्रोजन चुपचाप एडवर्टाइजमेंट वेबसाइटों के साथ इंटरेक्शन करता है और यूजर्स के एसएमएस संदेश, संपर्क सूची और डिवाइस की जानकारी चुराता है।"

Related News