फेसस्टीलर नामक एक खतरनाक स्पाइवेयर सैकड़ों ऐप्स के माध्यम से एंड्रॉइड आधिकारिक स्टोर पर भारी मात्रा में उपयोगकर्ता डेटा चोरी करने के लिए आक्रमण कर रहा है। फिटनेस ऐप से लेकर फोटो एडिटिंग टूल और गेम तक, ये ऐप कई तरह के यूजफुल ऐप्स में से एक होने का दावा करता है। इस लेटेस्ट मैलवेयर को लेकर प्रमुख साइबर सिक्योरिटी फर्म ट्रेंड माइक्रो के एनालिस्ट्स की ओर से एडवाइजरी जारी की गई है।

1. जोकर मैलवेयर के समान


फेसस्टीलर, जिसे पहली बार जुलाई 2021 में नोट किया गया था, खतरनाक जोकर के समान एक मैलवेयर है। Cifer Fang, Ford Quin, और Zhengyu Dong, ट्रेंड माइक्रो के विश्लेषकों ने एक नई रिपोर्ट में उल्लेख किया है कि "जोकर के समान, मोबाइल मैलवेयर का एक और पीसड, फेसस्टीलर अपना कोड बार-बार बदलता है, इस प्रकार कई वैरिएंट उत्पन्न करता है। अपनी खोज के बाद से, स्पाइवेयर ने लगातार Google Play को संकट में डाल दिया है।"

2. Android ऐप्स में फेसस्टीलर का खतरा

स्पाइवेयर धोखाधड़ी वाले ऐप्स का एक समूह है जो ऐप स्टोर में घुसपैठ करता है और यूजर्स को उन्हें डाउनलोड करने के लिए लुभाता है। इसके बाद यह फेसबुक लॉगिन जानकारी और यूजर्स की की पहचान संबंधी डेटा सहित संवेदनशील व्यक्तिगत क्रेडेंशियल्स को चुरा लेता है। यह पूरी तरह से हटाने से बचने के लिए नए रूपों को जन्म देता है।


3. वीपीएन सेवाओं से लेकर फोटो एडिटिंग टूल तक

रिपोर्ट के अनुसार, 200 धोखाधड़ी वाले फेसस्टीलर ऐप्स में से 42 वीपीएन सेवाओं के लिए थे। कैमरा ऐप के रूप में 20 ऐप्स जबकि 13 फोटो एडिटिंग टूल पाए गए।

4. Google द्वारा की गई कार्रवाई

ट्रेंड माइक्रो ने कहा कि उनके द्वारा पाए गए दुर्भावनापूर्ण ऐप्स को Google द्वारा Play Store से पहले ही हटा दिया गया था।

Related News