स्पेसएक्स और टेस्ला के मालिक अरबपति व्यवसायी एलन मस्क ने इस साल के अंत तक मानव मस्तिष्क में एक कंप्यूटर चिप स्थापित करने की योजना की घोषणा की है। यदि सब ठीक हो जाता है, तो मस्क ने कहा, न्यूरलिंक नामक एक मस्तिष्क कंप्यूटर इंटरफ़ेस स्टार्टअप का मानव परीक्षण इस साल के अंत तक शुरू होगा। इस स्टार्टअप में बनी चिप का जानवरों पर परीक्षण किया जा चुका है। मस्क ने 2016 में सैन फ्रांसिस्को बे एरिया में स्टार्टअप शुरू किया।

इसका उद्देश्य अल्जाइमर, मनोभ्रंश और रीढ़ की हड्डी की चोट जैसी तंत्रिका संबंधी समस्याओं के इलाज में मदद करने के लिए मानव मस्तिष्क में एक कंप्यूटर इंटरफ़ेस स्थापित करना है। इस परियोजना से मस्क का भविष्य का लक्ष्य मनुष्यों और कृत्रिम बुद्धि के बीच संबंध के बारे में सीखना है। एलन मस्क ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर एक उपयोगकर्ता के ट्वीट के बाद यह जानकारी दी। उपयोगकर्ता ने एक मानव परीक्षण में शामिल होने का भी अनुरोध किया।

यूजर ने लिखा कि 20 साल पहले हुई एक कार दुर्घटना में, कंधे का निचला हिस्सा लकवाग्रस्त हो गया था। अब मैं आपके न्यूरालिंक नैदानिक ​​परीक्षण के लिए हमेशा मौजूद हूं। जवाब में, मस्क ने कहा कि परीक्षण इस साल के अंत तक शुरू हो सकता है। मस्क ने लिखा, "न्यूरालिंक बहुत जल्दी से स्थापित सुरक्षा का निर्धारण करने में बहुत मुश्किल काम कर रहा है।" वह अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) के निरंतर संपर्क में है।

अगर सब ठीक रहा तो हम इस साल के अंत में मानव परीक्षण कर सकते हैं। रविवार को मस्क ने निजी सोशल ऐप क्लबहाउस पर एक साक्षात्कार के दौरान खुलासा किया कि न्यूरालिंक को एक बंदर के मस्तिष्क में वायरलेस के साथ प्रत्यारोपित करके, उसने केवल अपने मस्तिष्क की मदद से वीडियोगेम खेला। इससे पहले, न्यूरालिंक ने चिप्स के साथ सुअर के मस्तिष्क का भी परीक्षण किया था।

Related News