महात्मा गांधी का नाम देश में बड़े मान सम्मान के साथ लिया जाता है और उन्हें राष्ट्रपिता का दर्जा प्राप्त है। भारतीय मुद्रा पर उनकी तस्वीर है और इस से बड़ी उपलब्धि और किसी के लिए क्या हो सकती है। इतिहास के अनुसार देश को आजाद करवाने में उनकी अहम भूमिका रही है। बिना हिंसा के उन्होंने देश को आजादी दिलाई।

लेकिन गांधी जी की लाइफ से जुड़ी हुई बहुत सी बातें ऐसी भी हैं जिनके बारे में आपको जानकारी नहीं होगी। आपको इस बारे में जान लेना चाहिए क्योकिं किसी भी व्यक्ति का केवल एक पहलु उजागर किया जाए तो वो गलत है। तो आइए जानते हैं बापू की जिंदगी से जुड़े ऐसे ही कई मसालेदार राज के बारे में।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के शपथ समारोह में क्यों आगबबूला हो गई थी कांग्रेस, जानिए

सरला देवी से ‘आध्यात्मिक विवाह’

गांधी जी के पोते कहते हैं कि रविंद्र नाथ ठाकुर की भतीजी सरला देवी और महात्मा गाँधी के प्रेम सम्बन्ध काफी गहरे थे और उनका आध्यात्मिक विवाह भी हो चूका था।

गांधीजी के पोते राजमोहन गांधी ने अपनी एक पुस्तक “मोहनदास : अ ट्रू स्टोरी ऑफ ए मैन, हिज पीपुल एंड एन एंपायर” में लिखा है कि महात्मा गांधी विवाहित थे और उनके 4 संताने थी लेकिन फिर भी 50 साल की उम्र में वे सरला देवी के प्रेम में पड़ गए थे। सरला की उम्र 47 साल थी और वे उस से शादी करने को भी तैयार थे। सरला देवी नोबल पुरस्कार विजेता कवि लेखक रवींद्रनाथ टैगोर की बड़ी बहन की पुत्री थी।

इंदिरा को छोड़ इस महिला से विवाह करना चाहते थे फिरोज गांधी!

गांधी सोते थे निर्वस्त्र

लंदन के प्रतिष्ठित अख़बार “द टाइम्स” ने काफी समय पहले गांधी जी के जीवन से जुड़े एक ऐसे ही राज से पर्दा उठाया था। इसमें लिखा गया था कि गांधी को कभी भगवान की तरह पूजने वाली 82 वर्षीया गांधीवादी इतिहासकार कुसुम वदगामा ने कहा है कि उन्हें वासना की बुरी लत थी और आश्रम की महिलाओं के साथ वे बिना कपड़ो के सोते थे।

लगे हैं समलैंगिग आरोप

महात्मा गांधी पर समलैंगिक होने के भी आरोप लगे हैं। लेकिन इन आरोपों में कितनी सच्चाई है इस बारे में साफ़ तौर पर कुछ कहा नहीं जा सकता है।

Related News