31 अक्टूबर 1984 को भारत की तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या उन्हीं के दो सिख बॉडीगार्ड ने कर दी थी। ऐसे में 31 अक्टूबर को उनकी 35वीं बरसी है। आज भी इंदिरा गांधी से जुड़े कई चर्चे होते हैं।

इंदिरा गांधी जो की भारत ही नहीँ, एशिया की प्रमुख नेताओं में से एक थी। उनकी हत्या भी देश के लिए एक बलिदान थी। वे देश की पहली महिला प्रधानमंत्री थी। इंदिरा गांधी एक ऐसी लीडर रही हैं जिनका नाम आज भी उनकी सक्रिय राजनीति के साथ-साथ उनके अच्छे व्यक्तित्व के लिए जाना जाता है। बॉलीवुड की दुनिया में भी वो काफी चर्चित थी और कई बॉलीवुड के स्टार्स के साथ उनका मिलना जुलना था।

इंदिरा गांधी ने हत्या वाले दिन क्यों बुलेटप्रूफ जैकेट पहनने से साफ कर दिया था मना, जानिए

जब भी भारत पर आती है कोई मुसीबत तो हमेशा मदद को तैयार रहते हैं ये 3 देश

बॉलीवुड के सितारे भी इंदिरा से मिलने के लिए तरसते थे। आप तस्वीर में भी देख सकते हैं कि उनके बांयीं ओर लता मंगेशकर और इंदिरा जी के दायीं ओर जमीन पर राज कपूर और दिलीप कुमार , लेफ्ट में बैठे मनोज कुमार, विनोद खन्ना, फ़िरोज़ ख़ान, धर्मेंद्र के साथ-साथ अभिनेत्रियों में सायरा बानो और शर्मिला टैगोर शामिल हैं।

इंदिरा गांधी का संबंध अमिताभ बच्चन के परिवार के साथ भी काफी अच्छा रहा है लेकिन उस समय में जब अमिताभ का नाम बोफोर्स घोटाले में आया तो दोनों परिवार में थोड़ी दूरियां आ गईं। उनकी ये दूरियां राजीव गांधी की मौत के बाद और भी बढ़ गई। अमिताभ के पिता और कवि हरिवंश राय बच्चन भी इंदिरा समेत उनके पिता जवाहरलाल नेहरू के काफी करीब थे।

जब इमरजेंसी के समय में गुलज़ार के निर्देशन में बनी फ़िल्म 'आंधी' रिलीज होने वाली थी तब भी इंदिरा ने इस बैन लगा दिया था क्योकिं ये फिल्म एक ऐसे पीएम पर बेस्ड थी जो हर फैसले को काफी सख्ती के साथ लेती थी। इंदिरा को डर था कि इस फिल्म में ऐसा कुछ दिखाया जा सकता है जो उनके हित में ना हो। इस फिल्म में संजीव कुमार और सुचित्रा सेन मुख्य भूमिका में थे रिलीज होने वाली थी।1975 की इमरजेंसी में इंदिरा ने फ़िल्म बैन कर दी। बाद में जनता पार्टी की सरकार आने के बाद यह बैन हटाया गया।

'किस्सा कु्र्सी का' फ़िल्म भी रिलीज़ से पहले बहुत विवादों में रही। फ़िल्म में संजय गांधी और इंदिरा गांधी का खूब मज़ाक उड़ाया गया था।

Related News