अगर आप इंडियन आर्मी में जाने का सपना देखते हैं और सेना में जाने के लिए किसी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो आज हम भी आपको इंडियन आर्मी के एक विशेष पद के बारे में बताने आएं हैं। भारतीय सेना में विशेष पैरा कमांडो के रूप में शामिल होने के लिए आपको क्या करना चाहिए और किन योग्यताओं का होना जरूरी है सारी जानकारी आपको यहां मिलेगी।

पैराशूट रेजिमेंट या पैरा कमांडों भारतीय सेना का एक निर्दिष्ट भूमिका निभाने वाली रेजिमेंट है जिसको अपने काम करने के तरीके और फिजिकल फिटनेस के कारण जाना जाता है। इस पद के लिए चयन किए जाने वाले उम्मीदवारों को युवा, शारीरिक रूप से फिट और मानसिक रूप से मजबूत, बुद्धिमान होना होता है ताकि असाइन किए गए काम को वे सफलतापूर्वक पूरा कर सकें।

पैरा कमांडो कैसे बनें-

आईएमए और ओटीए के कैडेटों के लिए-

आईएमए / ओटीए से स्वयंसेवी जीसी के तौर पर हर साल हर बटालियन के लिए दो पैरा कमांडों की भर्ती की जाती है। इन अधिकारियों को एमएस शाखा द्वारा रेजिमेंट आवंटित किया जाता है।

भारतीय सेना में सेवा करने वाले अधिकारियों के लिए [पोस्ट कमीशन]-

सभी शस्त्र और सेवाओं के लिए काम करने वाले अधिकारी पैराशूट रेजिमेंट के लिए जा सकते हैं। मेडिकल श्रेणी में होने के नाते ये अधिकारी अपने रेजिमेंट / कोर (अभिभावक रेजिमेंट के रूप में) से संबद्ध रहेंगे।

जब भी भारत पर आती है कोई मुसीबत तो हमेशा मदद को तैयार रहते हैं ये 3 देश

पैरा कमांडों के लिए आवेदन कैसे करें?

जो उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं वे कमांडिंग अधिकारी द्वारा विधिवत काउंटर से अपना आवेदन कर सकते हैं। एएमसी से स्वयंसेवी अधिकारियों के आवेदन को किसी भी स्तर पर रोका नहीं जा सकता है।

पैरा कमांडों के लिए सभी उम्मीदवार इन चरणों से गुजरेंगे-

बेटी हर दिन भेजती थी मृत पिता को फोन पर मैसेज, 4 साल बाद आया रिप्लाई तो सब रह गए हैरान

पैरा कमांडों ट्रेनिंग- 90 दिन

सभी रैंक के कमांडों जो प्रोबेशन परीक्षा पास कर लेते हैं उसके बाद उन्हें उनके मूल रेजिमेंट में भेजा जाता है।

पैराशूट जंप ट्रेनिंग- परिवीक्षा के सफल समापन के बाद सभी रैंकों को पीटीएस, वायुसेना, आगरा में पैरा बेसिक कोर्स से गुजरना होगा, जिसके सफल समापन के बाद वे पैराशूट रेजिमेंट में स्थायी कर दिए जाएंगे।

सैलरी
एक जवान के लिए एंट्री लेवल बेसिक पे 21700 / - प्लस 5200 / - मिलिट्री सर्विस पे के रूप में है। तिथि के अनुसार उन्हें 9% महंगाई भत्ता भी मिलता है।

Related News