pc: tv9hindi

यदि आप प्रतिदिन 100 या अधिक बालों के झड़ने का अनुभव कर रहे हैं, तो इसे सामान्य नहीं माना जाता है। जागने पर अपने तकिए पर बाल देखना परेशान करने वाला हो सकता है। हालाँकि कुछ बालों का झड़ना आम बात है, अगर आपके बाल लगातार झड़ रहे हैं, तो ध्यान देना ज़रूरी है। खासतौर पर गर्मियों के दौरान अपने बालों का ख्याल रखना बेहद जरूरी है।

पोषण विशेषज्ञ पायल का सुझाव है कि हमारा आहार बालों के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। हम दिन भर में जितना प्रोटीन और विटामिन लेते हैं वह हमारे बालों को पोषण देने के लिए महत्वपूर्ण है। इसके अतिरिक्त, यदि आप सुबह अपने तकिए पर बाल देखते हैं, तो कुछ आदतें इसमें योगदान दे सकती हैं। आइए उनके बारे में और जानें...

सूती तकिए या तकिए के गिलाफ के इस्तेमाल से बचें

हालाँकि सूती कपड़े गर्मियों के दौरान पहनने में आरामदायक होते हैं, लेकिन सूती तकिए पर सिर रखने से आपके बालों की नमी खत्म हो सकती है। इससे बालों का टूटना और झड़ना बढ़ सकता है। इसके बजाय साटन तकिए का उपयोग करने पर विचार करें, जो बालों के टूटने को कम करने में मदद कर सकता है।

pc: Hindustan

गीले बालों के साथ न सोएं

सुबह की भागदौड़ के दौरान हम अक्सर जल्दी-जल्दी अपने बाल धो लेते हैं लेकिन उन्हें ठीक से सुखा नहीं पाते। कुछ लोग रात में नहाने के बाद भी गीले बालों के साथ बिस्तर पर सो जाते हैं। गीले बालों के साथ सोने से बाल टूट सकते हैं और सिर की त्वचा पर फंगल और बैक्टीरियल संक्रमण का खतरा भी बढ़ सकता है।

अपने बालों को ब्रश करें

कुछ लोग अपने बालों को ब्रश करने की उपेक्षा करते हैं, जिससे उलझने और गांठें हो सकती हैं। अपने बालों को ब्रश करने से सिर की त्वचा में रक्त संचार बेहतर होता है। अपने बालों को केवल उलझे होने पर ही ब्रश करना ज़रूरी नहीं है, बल्कि बिस्तर पर जाने से पहले भी ब्रश करना ज़रूरी है।

Related News