pc: tv9hindi

गर्मियों में पसीना न सिर्फ त्वचा को प्रभावित करता है बल्कि बालों को भी नुकसान पहुंचाता है। इससे बाल खराब हो सकते हैं और पसीने के कारण चिपचिपाहट हो सकती है। यह स्केल्प पर जलन और खुजली पैदा कर सकता है। इसका असर हमारे रूप-रंग पर दिखता है. जिन लोगों के बाल ऑयली होते हैं और चिपचिपेपन का अनुभव करते हैं, वे गर्मियों में अपने बालों को रोजाना धोते हैं। हालाँकि, इससे बालों के प्राकृतिक तेल में कमी आ सकती है, जिससे सूखापन हो सकता है। इसलिए इस मौसम में त्वचा और बाल दोनों का ठीक से ख्याल रखना जरूरी है। ऐसे में आप घर पर मौजूद कई चीजों को बालों में लगा सकते हैं। इससे बालों को स्वस्थ रखने और चिपचिपाहट खत्म करने में मदद मिल सकती है।

एलोवेरा :
एलोवेरा बालों से चिपचिपाहट खत्म करने में मदद कर सकता है। इसके लिए आप एलोवेरा हेयर मास्क बनाकर बालों में लगा सकते हैं। यह स्कैल्प की त्वचा और बालों की मरम्मत करता है। इसके लिए आप बालों में ताजा एलोवेरा जेल भी लगा सकते हैं। इसके अलावा एक कटोरी में दो चम्मच एलोवेरा जेल, एक चम्मच शहद और एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं और इस पेस्ट को हेयर मास्क की तरह बालों में लगाएं। 10 से 15 मिनट तक इसे लगा रहने के बाद शैंपू कर लें।

ग्रीन टी:
बालों से चिपचिपाहट दूर करने में भी ग्रीन टी फायदेमंद हो सकती है। इसके अतिरिक्त, यह स्कैल्प के पीएच स्तर को बनाए रखने और क्षतिग्रस्त बालों की मरम्मत में मदद करता है। इसके लिए आपको गर्म पानी में ग्रीन टी मिलाकर अपने बालों में लगाना होगा, फिर 30 मिनट बाद अपने बालों को धो लें। आप ग्रीन टी हेयर मास्क भी बना सकते हैं। इसके लिए एक ग्रीन टी बैग को गर्म पानी में डालें। फिर इसमें शहद, नींबू और जैतून का तेल डालकर अच्छी तरह मिला लें। इस मिश्रण को अपने बालों में 20 मिनट तक लगाने के बाद अपने बालों को धो लें। कुछ लोगों को नींबू जैसी सामग्री से एलर्जी हो सकती है। इसलिए इसे इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट जरूर कर लें।

मुल्तानी मिट्टी (फुलर्स अर्थ):
मुल्तानी मिट्टी सीबम उत्पादन को कम करने में सहायक हो सकती है। इसके लिए मुल्तानी मिट्टी को रात भर पानी में भिगो दें और अगले दिन इसे अच्छे से मिलाकर मुलायम पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को अपने बालों और स्कैल्प पर 10 से 15 मिनट तक लगाने के बाद अपने बालों को धो लें। ऐसा आप हफ्ते में 1 से 2 बार कर सकते हैं. इसके अलावा, आप टमाटर के गूदे को मुल्तानी मिट्टी के साथ मिलाकर अपने बालों में लगा सकते हैं।

Related News