अगर हम हाल ही के दिनों की बात करें तो नेट आर्ट ने लड़कियों के बीच काफी लोकप्रियता हासिल की हैं, लेकिन दोस्तो नाखून केवल फैशन के लिए नहीं हैं बल्कि ये आपके स्वास्थ्य का हालचाल बताते हैं। चमकदार और मजबूत नाखून आमतौर पर अच्छे स्वास्थ्य का संकेत देते हैं, जबकि नाखूनों का बार-बार टूटना, रंग खराब होना या कमजोर होना अंतर्निहित स्वास्थ्य समस्याओं का संकेत हो सकता है, अगर आप इनको नजरअंदाज कर देते हैं, यह गंभीर बीमारी में बदल सकते हैं, आइए जानते हैं नाखूनों का बार बार टूटना और कमजोर दिखाई देने के पीछा का कारण, आइए जानते हैं इनके बारे में-

Google

1. कैल्शियम की कमी

कैल्शियम हड्डियों, दांतों और नाखूनों को मजबूत बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है। कैल्शियम की कमी से नाखून कमजोर हो सकते हैं जो आसानी से टूट जाते हैं। यह सुनिश्चित करना कि आपको अपने आहार या पूरक के माध्यम से पर्याप्त कैल्शियम मिले, आपके नाखूनों को मजबूत और स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है।

Google

2. आयरन की कमी

आयरन हीमोग्लोबिन के उत्पादन के लिए आवश्यक है, जो रक्त में ऑक्सीजन परिवहन के लिए आवश्यक है। आयरन की कमी से एनीमिया हो सकता है, जिससे आपके नाखूनों के रंग में बदलाव आ सकता है और वे बहुत कमजोर हो सकते हैं। इससे बार-बार नाखून कटने और टूटने की समस्या हो सकती है।

3. विटामिन बी12 की कमी

विटामिन बी12 कोशिका निर्माण और वृद्धि के लिए महत्वपूर्ण है। इसकी कमी से नाखून कमजोर हो सकते हैं और आपकी त्वचा पर भी असर पड़ सकता है। विटामिन बी12 की कमी के अन्य लक्षणों में वजन कम होना, भूख न लगना और हाथों और पैरों में झुनझुनी होना शामिल है।

Google

4. हाइपोथायरायडिज्म

हाइपोथायरायडिज्म एक हार्मोनल विकार है जो कई प्रकार के लक्षण पैदा कर सकता है, जिसमें थकान, वजन बढ़ना, मांसपेशियों में दर्द, बालों का झड़ना और नाखून की समस्याएं शामिल हैं। इस स्थिति के कारण नाखून कमजोर हो सकते हैं और आसानी से टूट सकते हैं।

Related News