PC: tv9hindi

खूबसूरत और बेदाग त्वचा पाने के लिए लोग अक्सर महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का सहारा लेते हैं। इसके अतिरिक्त, खूबसूरती बढ़ाने के लिए कभी-कभी हजारों रुपये की लागत वाले कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स भी लड़कियां इस्तेमाल करती हैं। हालांकि सही स्किन केयर रूटीन को अपनाने के साथ ही सही खानपान सही रखा जाए और महंगे प्रोडक्ट्स व ट्रीटमेंट की बजाय कुछ घरेलू नुस्खों को यूज किया जाए तो स्किन अंदर से हेल्दी बनती है और इसका असर आपके चेहरे पर जल्दी ही दिखाई देने लगता है.

दूध को न केवल संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है बल्कि त्वचा की देखभाल के लिए भी एक बेहतरीन विकल्प है। त्वचा की देखभाल में दूध को शामिल करने से त्वचा में चमक आ सकती है और इसका असर चेहरे पर साफ दिखने लगता है।

दूध और हल्दी मास्क
दूध में क्लींजिंग गुण होते हैं, जबकि हल्दी में ऐसे तत्व होते हैं जो त्वचा की रंगत को निखारने का काम करते हैं। कच्चे दूध में हल्दी मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे चेहरे पर करीब 20 से 25 मिनट तक लगाएं। इस उपाय के नियमित उपयोग से टैनिंग खत्म हो जाती है और त्वचा की रंगत में सुधार होता है।

PC: OnlyMyHealth

दूध और गुलाब जल की चमक
दो बड़े चम्मच गुलाब जल में बराबर मात्रा में दूध मिलाएं और कॉटन बॉल की मदद से इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं। इसे 20 मिनट तक लगा रहने दें, फिर सादे पानी से चेहरा धो लें। नियमित रूप से सोने से पहले इस उपाय का इस्तेमाल करने से त्वचा में प्राकृतिक चमक आती है।

PC: ABP News

झुर्रियों और दाग-धब्बों के लिए काजू और दूध का पेस्ट
4 से 5 काजू को दूध में नरम होने तक भिगो दें, फिर दोनों को पीसकर पेस्ट बना लें. धोने से पहले पेस्ट को चेहरे पर लगभग 30 मिनट के लिए लगाएं। यह प्राकृतिक उपचार त्वचा को पोषण प्रदान करके झुर्रियों और दाग-धब्बों को कम करने में मदद करता है।

Related News