अप्रैल के आगमन के साथ ही वातावरण गरम हो जाता हैं और इस भीषण गर्मी से बचने के लिए ढीलें और छोटे कपड़े पहनते हैं, आपके ऐसे कपड़े पहनना इस गर्मी में लाजमीं हैं, ऐसे कपड़े पहनना आपको आराम तो देता हैं, लेकिन यह अपने साथ कुछ कमियां लेकर आती हैं खासकर आपकी स्किन के लिए, जो आपकी स्किन को रूखी और बेजान बनाती हैं, आइए जानते हैं इसके बारे में-

Google

1. हानिकारक किरणों के संपर्क में आना

गर्मियों में छोटे कपड़े पहनने से जुड़ी सबसे बड़ी चिंताओं में से एक त्वचा पर सूरज की हानिकारक किरणों का सीधा संपर्क है। इसके संपर्क से सनबर्न, टैनिंग, झुर्रियां और त्वचा कैंसर जैसी बीमारियां हो सकती हैँ।

2. स्वास्थ्य जोखिम

गर्मियों के फैशन के आकर्षण के कारण संभावित स्वास्थ्य खतरों की अनदेखी हो सकती है। लंबे समय तक तेज धूप के संपर्क में रहने से त्वचा का रंग तेजी से काला पड़ सकता है और मौजूदा त्वचा संबंधी समस्याएं बढ़ सकती हैं।

Google

3. निर्जलीकरण और शारीरिक परेशानी

छोटे कपड़े पहनकर लंबे समय तक धूप में रहने से निर्जलीकरण हो सकता है, जिससे चक्कर आना और घबराहट जैसे लक्षण हो सकते हैं। टोपी, स्कार्फ और सनस्क्रीन जैसे उपयुक्त सामान पहनने के साथ-साथ पूरे कपड़े पहनने से सूरज के हानिकारक प्रभावों से अतिरिक्त सुरक्षा मिल सकती है।

Google

गर्मियों में त्वचा की देखभाल के लिए टिप्स

  • बाहर निकलते समय पूरे कपड़े पहनें, साथ में टोपी और स्कार्फ जैसे सामान भी पहनें।
  • धूप से होने वाले नुकसान से बचने के लिए खुली त्वचा पर भरपूर मात्रा में सनस्क्रीन लगाएं।
  • ताजे फलों के रस सहित पूरे दिन पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थों का सेवन करके हाइड्रेटेड रहें।
  • लंबे समय तक धूप में रहने से बचें, खासकर पीक आवर्स के दौरान।
  • लंबे समय तक बाहर रहने पर निर्जलीकरण से निपटने के लिए पानी और एनर्जी ड्रिंक अपने साथ रखें।

Related News