युद्ध के विकल्प में भारतीय सेना किन-किन शक्तिशाली हथियारों का इस्तेमाल करती है, इस बारे में जानने के लिए बहुत से लोग रूचि दिखाते हैं। आज हम आपको इसी बारे में बताने जा रहे हैं। हम आपको इंडियन आर्मी के उन 10 शक्तिशाली हथियारों के बारे में बताएंगे।

1. ब्रह्मोस मिसाइल


सुपरसॉनिक क्रूज मिसाइल ब्रह्मोस एक कम दूरी की रैमजेट। इस मिसाइल को पानी के जहाज से, पनडुब्बी से, विमान से या जमीन से भी छोड़ा जा सकता है। ब्रह्मोस मिसाइल रूस की पी-800 ओंकिस क्रूज मिसाइल की प्रौद्योगिकी पर आधारित है।

महारष्ट्र में गठबंधन से सरकार बनाने में क्यों डर रहा है विपक्ष, ये हैं 3 कारण

2. लड़ाकू विमान सुखोई 30 एमकेआई


सुखोई 30 एमकेआई इंडियन एयरफोर्स का सबसे महत्वपूर्ण लड़ाकू विमान है। रूस के सैन्य विमान निर्माता कंपनी सुखोई और भारत के हिन्दुस्तान ऐरोनॉटिक्स लिमिटेड की मदद से इसे तैयार किया गया है। यह लड़ाकू विमान 3000 किलोमीटर की दूरी तक जाकर हमला करने में सक्षम है। इतना ही नहीं फाईटर जेट सुखाई हवा में ईंधन भर सकता है।

3. आईएनएस अरिहंत


पीएम मोदी ने आईएनएस अरिहंत के बारे में कहा था कि यह पनडुब्बी देश के सवा सौ करोड़ लोगों के लिए सुरक्षा की गारंटी जैसा है। बता दें कि एटमी हथियारों से युक्त आईएनएस अरिहंत समुद्र के किसी भी कोने से शहर को बर्बाद करने की क्षमता वाली मिसाइल छोड़ सकती है। इसे डिटेक्ट करना भी बहुत कठिन है। परमाणु रिएक्टर से मिली एनर्जी के चलते यह ताकतवर पनडुब्बी लंबे समय तक गहरे पानी के भीतर रह सकती है।

मोदी सरकार के फैसले से इस बिजनेस में हो रहा फायदा! कर सकते हैं 50 हजार रुपये मासिक कमाई

4. आईएनएस विक्रमादित्य


भारतीय नौसेना के इस ताकतवर विमानवाहक युद्धपोत का वजन 45 हजार टन है। यह इतना विशाल है कि इस पर 24 मिग-29 के फाइटर्स के साथ 6 एएसडब्ल्यू हैलीकॉप्टर्स रखे जा सकते हैं।

5. फैलकॉन


फैलकॉन ​सभी एयरबोर्न इयरली वार्निंग एंड कंट्रोल सिस्टम में सबसे एडवांस है। यह आस पास की गतिविधियों के अलावा यह दुश्मन की मिसाइल आदि पर नजर रखने का काम करता है।

ऐसी होगी लद्दाख पुलिस की वर्दी, जान लें उनसे जुड़ी ख़ास बातें

6. टी-90 एस भीष्म


भारतीय सेना में मौजूद ताकतवर टैंकों में टी-90 एस भीष्म भी शामिल है। यह टैंक 125 एमएम गोले दागता है। इससे एंटी टैंक मिसाइल भी फायर की जा सकती है। इस टैंक में रिमोट नियंत्रित 12.7 एमएम की मशीन गन भी लगी है।

7. एयरक्राफ्ट नेपच्यून


भारतीय सीमा महासागरों की सुरक्षा करने में एयरक्राफ्ट नेपच्यून का सबसे अहम योगदान है। यह एयरक्राफ्ट अपने बेस से 2000 किलोमीटर दूर तक जा सकता है और वहां सबमरीन को खत्म कर वापस भी आ सकता है।

8. नामिका


इस तरह की टैक्नोलॉजी बहुत कम देशों के पास है। यह टैंक की तरह होता है, जिससे मिसाइल दागी जाती है। नामिका टारगेट सेट करने के बाद सटीक वार करती है और दुश्मन के ठिकानों को खत्म कर देती है। इसकी रेंज बहुत कम होती है, लेकिन यह दुश्मन के सोचने से पहले ही उन्हें खत्म कर देती है।

9. पिनाका


पिनाका रॉकेट लॉन्च करने के काम आता है। यह हथियार एक साथ 12 रॉकेट दाग सकता है। इसकी मारक क्षमता 40 किलोमीटर से लेकर 5 किलोमीटर तक है। बता दें कि इंडियन आर्मी हर साल करीब 5000 रॉकेट का निर्माण करती है और 15 बैटरियां ऑर्डर करती है।

10. बीएमडी प्रोग्राम


कम रेंज की मिसाइलों के लिए बहुत ही खतरनाक हथियार है बीएमडी प्रोग्राम। यह कई किलोमीटर तक दुश्मन की मिसाइलों को रोकने का काम करता है। बीएमडी प्रोग्राम के जरिए 80 से 2000 किलोमीटर की रेंज में दुश्मन की मिसाइलों को खत्म किया जा सकता है।

Related News