मोदी सरकार ने सिंगल यूज प्लास्टिक प्रोडक्ट को बैन कर दिया है। इसके बाद से यदि कोई प्लास्टिक की पॉलिथीन में सामान बेचता पकड़ा जाता है तो उस पर जुर्माना भी होगा। इसके बाद से सबसे बड़ा फायदा गोल्ड फाइबर यानी जूट (Jute Industry)को मिल रहा है। भारी मात्रा में इन फैक्ट्रीज को जूट के बैग बनाने के आर्डर मिल रहे हैं। जुट के बैग बनाने के आर्डर इतने अधिक मिल रहे हैं कि कंपनियों ने सरकार से अपील की है कि अभी और आर्डर ना दे।

दुर्योधन की पत्नी का दिल आया था कर्ण पर और पति के मरते ही किया ऐसा..., जानकर आँखे मूँद लेंगे!

अगर आप भी एक बिजनेस सेटअप करने के बारे में सोच रहे हैं तो ये आपके लिए फायदे का सौदा साबित हो सकता है।

बिरला जूट मिल्स को 20 लाख जूट थैलों का ऑर्डर पूरा करने के लिए अपनी क्षमता बढ़ानी पड़ रही है। उन्हें हर महीने अब 1,50,000 बैग बनाने पड़ेंगे जो पहले से कहीं ज्यादा अधिक है और इस कारण उन्हें अपने कर्मचारियों के साथ साथ मशीनरी आदि में भी इजाफा करना पड़ा है।

बढ़ती डिमांड के चलते कुल जूट उत्पादन क्षमता में 15 फीसदी की बढ़ोतरी बिरला जूट मिल्स ने की है।

ऐसी होगी लद्दाख पुलिस की वर्दी, जान लें उनसे जुड़ी ख़ास बातें

कैसे शुरू कर सकते हैं बिजनेस

अगर आप भी जुट के थैले आदि बनाने के बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं तो शुरू में आपको 5 सिलाई मशीन खरीदनी होंगी, जिनमें 2 हैवी ड्यूटी होनी चाहिए। इनको खरीदने में लगभग आपको 90 हजार का खर्चा आएगा। इसके अलावा आपको 1 लाख 4 हजार रुपये वर्किंग कैपिटल की जरूरत होगी.जबकि ऑपरेटिंग खर्चे, अन्य खर्चे आदि 58 हजार रुपये हैं। इस आधार पर आपके इस बिजनेस कीकॉस्‍ट लगभग 2.52 लाख रुपये होगी।

मुगल सम्राट क्यों नहीं करते थे अपनी बेटियों की शादी? कारण जानकर रह जाएंगे दंग

लोन भी ले सकते हैं

अगर आप बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं तो आपको इस पर लोन भी मिल सकता है। आपको65 फीसदी मुद्रा लोन और 25 फीसदी ब्याज मुक्त लोन नेशनल सेंटर फॉर जूट डायवर्फिकेशन (NCFD) से ले सकते हैं।

कितनी होगी इनकम- आपको साल भर में रॉ मैटेरियल, बैंक, इंटरस्ट आदि पर 27.95 लाख रुपये का खर्च आएगा, जबकि आपका सेल्‍स रेवेन्‍यू 32.25 लाख रुपये होगा।

Related News