मुगलों का शासन काफी समय तक देश में रहा है। उस दौरान कई ऐसे मुग़ल हुए हैं जिन्हे आज भी याद किया जाता है। कुछ को अपने महान कामों की वजह से याद किया जाता है तो कुछ को लूटपाट और उनके राज करने के निंदनीय तरीकों के कारण। मुगलों का शासन करने का अपना तरीका और नियम कानून थे।

मुगल साम्राज्य के अनेक राजाओं ने भारतीय राजाओं के साथ वैवाहिक संबंध भी स्थापित किए थे और उनका विवाह भी कई राजाओं के साथ हुआ लेकिन दूसरी ओर कई मुगल ऐसे भी थे जिनकी बेटियां कुंवारी रही और उन्होंने कहीं अपनी बेटियों की शादी नहीं की। लेकिन आखिर मुगलों ने भारत में अपनी बेटियों का विवाह क्यों नहीं करते थे?

कुछ इतिहासकारों का मानना है कि भारत में जब मुगल साम्राज्य का शासन चल रहा था, तब अधिकांश हिस्सों में शासक मुगल ही थे। मुगल अपने आपको काफी बढ़ कर मानते थे। उस समय जितने भी शासक भारत में कार्य करते थे, वे सभी मुगल शासक के नीचे कार्य करते थे।

इसलिए अपने से नीचे पद पर काम करने वालों अपनी बेटियों का विवाह नहीं करवाना चाहते थे क्योकिं इस से उन्हें उनके सामने झुकना पड़ता। ऐसा करना मुगल की शान के खिलाफ है इसलिए मुगलों की ज्यादातर बेटियां अविवाहित रह गई।

Related News