गन्ने का रस न सिर्फ मीठा और स्वादिष्ट होता है, बल्कि सेहत के लिहाज से भी बहुत फायदेमंद होता है। गर्मियों में गन्ने के रस को जगह-जगह बर्फ से ठंडा करके पुदीना, काला नमक और नींबू के रस के साथ दिया जाता है। इसे पीते ही शरीर को तुरंत एनर्जी मिलती है। अगर गर्मियों में रोजाना गन्ने के रस का सेवन किया जाए तो शरीर में पानी की कमी हो जाती है और लू से बचाव होता है। इसे पीने से आपका शरीर दिन भर ऊर्जावान रहता है और आप आलस और कमजोर महसूस नहीं करते हैं। इसके अलावा गन्ने में कई गुण भी होते हैं। जी हां, जानिए इसके फायदों के बारे में। लीवर के लिए वरदान: गन्ने का रस लीवर के लिए वरदान माना जाता है।

Benefits of Sugarcane in Hindi: गन्ने के फायदे और सेवन का तरीका

यह लीवर को डिटॉक्सीफाई करके मजबूत करता है। गन्ने के रस में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट लीवर को कई संक्रमणों से बचाते हैं और बिलीरुबिन के स्तर को नियंत्रित करते हैं। पीलिया में गन्ने का रस बहुत फायदेमंद माना जाता है। दिल की सेहत के लिए फायदेमंद: गन्ने के रस में पोटैशियम होता है। पोटैशियम दिल की सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। लेकिन हृदय रोगियों को इसका सेवन बिना नमक के करना चाहिए। पाचन तंत्र ठीक से काम करता है: गन्ने का रस पाचन तंत्र के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है. यह पाचन में सुधार करता है और कब्ज, गैस, एसिडिटी जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाता है।

त्वचा की समस्याओं से छुटकारा : गन्ने में मौजूद ग्लाइकोलिक एसिड त्वचा के लिए काफी अच्छा माना जाता है। इसके नियमित सेवन से त्वचा में निखार आता है, बढ़ती उम्र के निशान कम होते हैं और मुंहासों से राहत मिलती है। हड्डियों की मजबूती के लिए: गन्ने के रस में कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, आयरन और पोटेशियम जैसे कई पोषक तत्व होते हैं। ये हड्डियों को मजबूत बनाने में अहम भूमिका निभाते हैं। कई विशेषज्ञों का मानना ​​है कि रोजाना एक गिलास गन्ने का रस पीने से ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा कम हो जाता है।

Sugarcane Crop Price And Good Days Of Farmers - गन्ना किसानों के अच्छे दिन,  सुप्रीम कोर्ट का फैसला भी मददगार - Amar Ujala Hindi News Live

यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन को रोकें: ज्यादातर लोगों को यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन बहुत जल्दी हो जाता है, या पेशाब के दौरान जलन या जलन महसूस होती है। गन्ने का रस ऐसी समस्याओं को रोकने में मदद करता है। इसे पीने से यूटीआई इंफेक्शन का खतरा कम हो जाता है। मधुमेह और कैंसर के खतरे को कम करें: गन्ने के रस में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट मुक्त कणों को संतुलित करने का काम करते हैं, जिससे कैंसर और मधुमेह का खतरा कम होता है। गन्ने के रस में पाए जाने वाले फ्लेवोनोइड्स और फेनोलिक एंटीऑक्सीडेंट शरीर के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं।

Related News