नई दिल्ली: सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने उन रिपोर्टों का खंडन किया है कि उसका कोविद -19 वैक्सीन कोविल्ड 73 दिनों के भीतर बाजार में आ जाएगा। इससे पहले रविवार को मीडिया में ऐसी खबरें आई थीं कि पुणे का सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) 73 दिनों के भीतर बाजार में अपनी कोरोना वैक्सीन कोविशिल्ड को लॉन्च करेगा और इसका मुफ्त टीकाकरण शुरू होगा।


सीरम इंस्टीट्यूट ने स्पष्ट किया है कि कोविशिल्ड वैक्सीन को बाजार में लॉन्च करने की खबर भ्रमित करने वाली है। वैक्सीन को तभी बाजार में लाया जाएगा जब इसके सभी परीक्षण सफलतापूर्वक पूरे हो जाएंगे और कोविशिल्ड को नियामक स्वीकृति मिल जाएगी। सरकार ने अभी हमें केवल भविष्य के उपयोग के लिए वैक्सीन के उत्पादन और भंडारण की अनुमति दी है। अभी फेज 3 के ट्रायल चल रहे हैं। हम जल्द ही इसकी उपलब्धता की आधिकारिक पुष्टि करेंगे।


आपको बता दें कि ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और ब्रिटेन के एस्ट्राजेनेका द्वारा उत्पादित कोविद -19 वैक्सीन के उत्पादन के लिए सीरम संस्थान पर हस्ताक्षर किए गए हैं। SII ने इस वैक्सीन की एक बिलियन खुराक बनाने पर भी सहमति व्यक्त की है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ। हर्षवर्धन ने कहा कि अगर सब ठीक रहा तो देश का पहला कोरोना वैक्सीन इस साल के अंत तक आ जाएगा।

Related News