Google 'पिक्चर इन पिक्चर' (PiP) नामक एक नए प्रायोगिक फीचर का परीक्षण कर रहा है। यह नया फीचर iOS यूजर्स के लिए होगा। जिसके तहत YouTube ऐप प्रीमियम सब्सक्राइबर्स को मोबाइल पर दूसरे ऐप का इस्तेमाल करते हुए वीडियो देखने की सुविधा देगा। आपको बता दें कि PiP मोड फीचर फिलहाल सिर्फ YouTube के प्रीमियम ग्राहकों तक ही सीमित है। हालांकि अब इसे प्रयोग के तौर पर जारी किया गया है। इसका मतलब है कि YouTube का नया PiP फीचर पहले से ही उपयोग के लिए मैन्युअल रूप से सक्रिय किया जा सकता है। जब यह सुविधा सक्षम होती है, तो यह सुविधा उपयोगकर्ताओं को YouTube देखने की विंडो को मिनी प्लेयर विंडो में छोटा करने की अनुमति देगी। जिसके बाद यूजर्स मोबाइल फोन पर Youtube वीडियो प्ले करते हुए दूसरे ऐप्स का इस्तेमाल कर सकेंगे। AppleInsider की रिपोर्ट में Youtube के इस नए फीचर के बारे में खुलासा किया गया है।

कैसे इस्तेमाल करे -

इस नई PiP सुविधा का उपयोग करने के लिए, उपयोगकर्ताओं को पहले YouTube.com/new पर जाना होगा। इसके बाद यूजर्स को अपने गूगल अकाउंट में लॉग इन करना होगा। इसके बाद यूजर्स को पिक्चर-इन-पिक्चर मोड में नेविगेट करना होगा। इस फीचर को iOS के लिए एक्सपेरिमेंट के तौर पर जारी किया गया है।

यूजर्स को 'ट्राई इट आउट' मोड को चुनना होगा। इसके बाद यूजर्स को अपने अकाउंट से एक्टिवेट का ऑप्शन खोलना होगा। इसके बाद आपको आईफोन में यूट्यूब ऐप को ओपन करना होगा। और वीडियो चला सकेंगे। इसके बाद यूजर्स को ऐप को बंद करने या ऊपर और नीचे स्वाइप करने के लिए होम बटन दबाना होगा।

इसके बाद YouTube एक मिनी प्लेयर में बदल जाएगा। इस तरह वीडियो एक छोटे PiP पेन में चलता रहेगा। हालाँकि, स्क्रीन लॉक होने पर वीडियो रुक जाता है। YouTube ने घोषणा की है कि अमेरिकी ग्राहकों के लिए PiP मोड को एक प्रीमियम सेवा के रूप में पेश किया गया है।

Related News