दोस्तो जैसा कि हमने आपको अपने इससे पहले वाले लेख में बताया कि YouTube आज हमारे जीवन का अहम हिस्सा बन गया हैं, आज हम इसका उपयोग हर छोटे से छोटे काम के लिए करते हैं, फिर चाहें हमें कोई व्यंजन बनाना, बच्चों को पढ़ाना हो, नए गाने देखना हो और भी बाकी कामों के लिए करते हैं, ऐसे में अपने यूजर्स का अनुभव बढ़ाने और क्रिएटर्स की मदद करने के लिए एक नया फीचर पेश किया हैं, वो हैं QR कोड, यह नया फीचर उपयोगकर्ताओं को अपने चैनल शेयर करने के तरीके को सरल बनाता है, जिससे नए दर्शकों से जुड़ना पहले से कहीं ज़्यादा आसान हो जाता है।

Google

YouTube का नया QR कोड फ़ीचर क्या है?

YouTube का QR कोड फ़ीचर चैनल शेयरिंग को सरल बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। एक अनूठा QR कोड जनरेट करके, क्रिएटर्स अब आसानी से अपने चैनल को दूसरों के साथ शेयर कर सकते हैं। यह फ़ीचर प्रोफ़ाइल शेयरिंग के लिए Instagram के QR कोड विकल्प के समान ही काम करता है।

Google

QR कोड फ़ीचर का उपयोग करके अपना YouTube चैनल कैसे शेयर करें

YouTube ऐप खोलें: अपने डिवाइस पर YouTube ऐप लॉन्च करें।

अपनी प्रोफ़ाइल पर जाएँ: स्क्रीन के निचले दाएँ कोने में स्थित 'आप' आइकन पर टैप करें।

Google

चैनल शेयर करने के विकल्प तक पहुँचें: 'चैनल शेयर करें' टैब देखें और उस पर टैप करें।

QR कोड जनरेट करें और शेयर करें: दिखाई देने वाले विकल्पों में, 'QR कोड' चुनें। फिर आप इस क्यूआर कोड को अपने डिवाइस में सेव कर सकते हैं और इसे दूसरों के साथ शेयर कर सकते हैं।

जब कोई आपका क्यूआर कोड स्कैन करेगा, तो उसे सीधे आपके YouTube चैनल पर ले जाया जाएगा, जिससे आपके दर्शकों का विस्तार करने का यह एक त्वरित और सुविधाजनक तरीका बन जाएगा।

Related News