pc: amarujala

आज के दौर में स्मार्टफोन लोगों की जिंदगी का अहम हिस्सा बन गया है। स्मार्टफोन खोने या गलत जगह रखने से महत्वपूर्ण समस्याएं हो सकती हैं, खासकर उस पर सेव्ड पर्सनल फ़ोटो, वीडियो और चैट आदि हमारे फोन में होती है जिस से हमें समस्याएं हो सकती है। हालाँकि, कुछ टिप्स को फॉलो करके, आप अपने Android डिवाइस का स्वयं पता लगा सकते हैं और इसे रिमोटली रीसेट भी कर सकते हैं। अपना खोया हुआ या चोरी हुआ फ़ोन कैसे ढूंढें और उसे दूरस्थ रूप से रीसेट कैसे करें, इसके चरण नीचे दिए गए हैं।

फाइंड माई डिवाइस फीचर का उपयोग करें
Google 'फाइंड माई डिवाइस' नामक एक शानदार फ्री ऐप प्रदान करता है जो लगभग सभी Android डीएविसेज पर उपलब्ध है। इस ऐप को Google Play से किसी अन्य डिवाइस पर इंस्टॉल करें। यदि आपके पास दूसरा फोन नहीं है, तो आप किसी और की मदद से लॉग इन कर सकते हैं या लॉग इन करने के लिए वेबसाइट का उपयोग कर सकते हैं।

इस तरह अपना फ़ोन ढूंढें
'फाइंड माई डिवाइस' में लॉग इन करने के बाद अपने खोए या चोरी हुए फोन का नाम दर्ज करें और लोकेट बटन पर क्लिक करें। इससे आपके फ़ोन का स्थान पता चल जाएगा. इसके बाद, आपको अपना IMEI नंबर दर्ज करना होगा, जो आपके डिवाइस पर पाया जा सकता है। गियर आइकन पर क्लिक करने से आपको IMEI नंबर के साथ-साथ आपके डिवाइस की आखिरी तारीख भी मिल जाएगी।

दूर से फ़ैक्टरी रीसेट कैसे करें
आप अपने फ़ोन को दूरस्थ रूप से फ़ैक्टरी रीसेट भी कर सकते हैं। यदि आपफिजिकली खोए हुए या चोरी हुए फोन तक नहीं पहुंच सकते हैं, तो फ़ैक्टरी रीसेट करना एक अच्छा विकल्प है। यह क्रिया फ़ोन से सभी डेटा को स्वचालित रूप से हटा देगी। इस सुविधा के काम करने के लिए, खोए या चोरी हुए फोन में सक्रिय इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए। साथ ही फोन की बैटरी चार्ज होनी चाहिए।

Related News