देश में मौसम ने करवट ले ली हैं और भीषण गर्मी के बाद सावन की बूंदू ने लोगो को चिलचिलाती गर्मी से राहत प्रदान की हैं, सावन ने गर्मी से तो राहत प्रदान कर दी हैं, लेकिन इसकी वजह से उमस, चिपचिपापन बढ़ गया हैं, कई लोगों के लिए, राहत का एकमात्र साधन एयर कंडीशनर (AC) है, लेकिन इससे बिजली का बिल बढ़ जाता हैं, तो आर्थिक स्थिति को खराब कर सकता हैं, अगर आप अपने बिजली का बिल कम करना चाहते हैं और AC भी चलाना चाहते हैं, तो अपनाएं ये टिप्स, आइए जानते हैं इनके बारे में-

Google

1. टाइमर फ़ंक्शन का इस्तेमाल करें

आपके AC के बार-बार चालू-बंद होने से बिजली का बिल बहुत ज़्यादा आ सकता है। टाइमर सेट करने से आपका AC एक निश्चित अवधि के बाद अपने आप बंद हो जाता है, जो खास तौर पर तब काम आता है, जब आप इसे बंद करना भूल जाते हैं। टाइमर यह सुनिश्चित करने में मदद कर सकता है कि आप अपनी यूनिट का अधिक उपयोग किए बिना आरामदायक रहें।

Google

2. सही तापमान सेट करें

आपके AC पर तापमान सेटिंग आराम और ऊर्जा खपत दोनों को प्रबंधित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। उमस भरे बरसात के मौसम में इष्टतम प्रदर्शन के लिए, अपने AC को लगभग 26 से 27 डिग्री सेल्सियस पर सेट करें। कम तापमान आकर्षक लग सकता है लेकिन इससे ऊर्जा की खपत में काफी वृद्धि होगी, जिससे बिल अधिक आएगा।

Google

3. उपयुक्त मोड चुनें

बहुत से लोग इस बात से अनजान हैं कि आधुनिक AC यूनिट अलग-अलग मौसम स्थितियों के लिए डिज़ाइन किए गए अलग-अलग मोड के साथ आती हैं। उस मोड का चयन करें जो वर्तमान मौसम से सबसे अच्छा मेल खाता हो।

Related News