pc: jagran

बढ़ती टेक्नोलॉजी ने लोगों को लगातार आगे बढ़ने का मौका दिया और इसके साथ भारत में पेमेंट में भी बदलाव हुआ है। जैसा कि हम सभी देख सकते हैं कि बीते कुछ सालों में UPI पेमेंट को बहुत लोकप्रियता हासिल हुई हैं। हालांकि वैसे-वैसे ही स्कैम और धोखाधड़ी का शिकार होने का जोखिम भी बढ़ रहा है।


भारत में लोग मुख्य रुप से PhonePe, Google Pay, Paytm, या किसी अन्य UPI-इनेबल ऐप का उपयोग करते हैं। ऐसे में स्कैम से बचने के लिए आप कुछ टिप्स को ध्यान में रखना होगा, जिसके बारे में हम बताने जा रहे हैं।


पेमेंट डिटेल्स की जाँच:
पेमेंट करने से पहले हमेशा रिसीवर की जानकारी को ध्यानपूर्वक जाँचें, जैसे कि फोन नंबर, बैंक अकाउंट और UPI आईडी। गलत डिटेल्स डालने पर पैसे खोने का खतरा हो सकता है।

फिशिंग से बचाव:
अपने UPI क्रेडेंशियल्स, ओटीपी, और व्यक्तिगत जानकारी को किसी के साथ साझा नहीं करें। स्कैमर्स फिशिंग के माध्यम से आपके पैसे हड़पने का प्रयास कर सकते हैं, इसलिए सतर्क रहें।

सिक्योरिटी का रखें ध्यान:
UPI ऐप्स में पिन, पैटर्न, फिंगरप्रिंट, या फेस अनलॉक जैसी सुरक्षा विधियों का उपयोग करें। इससे स्कैमर्स से बचा जा सकता है।

pc: jagran

ऐप लॉक और बायोमेट्रिक उपयोग:
ऐप लॉक और बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन जैसी सुरक्षा सुविधाओं का उपयोग करें ताकि कोई अनधिकृत उपयोगकर्ता आपके ऐप्लिकेशन तक पहुँचने से रोका जा सके।

ऐप्लिकेशन अपडेट का ध्यान रखें:
आपने जो भी ऐप्लिकेशन इस्तेमाल किए हैं, उन्हें हमेशा अपडेट रखें। इससे नए सुरक्षा अपडेट्स के माध्यम से आपकी सुरक्षा में सुधार हो सकता है।

ओटीपी और पिन की सुरक्षा:
अपना ओटीपी या यूपीआई पिन किसी के साथ साझा नहीं करें, चाहे वह कितना भी भरोसेमंद क्यों ना हो। ये जानकारी कभी भी ऐप्लिकेशन या किसी से नहीं मांगी जाती है।

सुरक्षित नेटवर्क का इस्तेमाल:
जब भी संभावना हो, एक्सेस के लिए सुरक्षित नेटवर्क का इस्तेमाल करें और अपडेटेड एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर का उपयोग करें।

Related News