Google Apps, जैसे YouTube, Gmail, और G Drive, अब पुराने Android ऑपरेटिंग सिस्टम वाले मोबाइल पर नहीं चलेंगे। परिवर्तन 27 सितंबर, 2021 को प्रभावी होगा, Google ने अपने सभी उपयोगकर्ताओं को एक ईमेल भेजा है। इस मेल में दी गई सामग्री के अनुसार, Google के ऐप्स एंड्रॉइड वर्जन 3.0 से कम ऑपरेटिंग सिस्टम वाले डिवाइस पर नहीं चलेंगे। इसलिए यह जानना बहुत जरूरी है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, गूगल ने यह फैसला यूजर के डेटा की सुरक्षा और उनके अकाउंट की सुरक्षा बनाए रखने के लिए किया है।

एंड्रॉइड वर्जन 2.3.7 या उससे कम ऑपरेटिंग सिस्टम वाले यूजर्स को अपने मोबाइल पर 'यूजरनेम' या 'पासवर्ड एरर' दिखाई देगा। ये यूजर्स यूट्यूब, जीमेल, ड्राइव जैसे ऐप्स में लॉग इन नहीं कर पाएंगे। यदि ये उपयोगकर्ता नया Google खाता खोलते हैं, तो भी उन्हें वही त्रुटि प्राप्त होगी। जिन उपयोगकर्ताओं के मोबाइल में 2.3.7 ऑपरेटिंग सिस्टम है, वे अपने मोबाइल ब्राउज़र का उपयोग करके अपने खातों में लॉग इन कर सकते हैं।

हालांकि, वे मोबाइल इंस्टॉल करके Google Apps में लॉग इन नहीं कर पाएंगे।

यदि उपयोगकर्ता अपने मोबाइल में रीसेट फ़ैक्टरी विकल्प का चयन करते हैं और फिर से लॉग इन करते हैं, तो भी उन्हें वही त्रुटि दिखाई देगी। अगर मोबाइल से अकाउंट हटा भी दिया जाए तो भी आपको अक्सर यह एरर नजर आएगी। उपयोगकर्ता के लिए एकमात्र विकल्प मोबाइल को अपग्रेड करना और एंड्रॉइड 2.3.7 की तुलना में एक नए ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग करना है।

Related News