PC: tv9hindi

स्कैमर्स निरंतर नए तरीकों की कोशिश करते रहते हैं ताकि वे लोगों को ठग सकें, उनके अकाउंट्स को खाली कर सकें, और इसके लिए वे चालान के फेक मैसेज का उपयोग करते हैं जिसमें पेमेंट के लिए एक लिंक होता है. यदि आपने ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन किया है और आपको लगता है कि आपको सरकार के तरफ से एक चालान मैसेज आया है, तो आपको मैसेज में कुछ महत्वपूर्ण चीजों पर ध्यान देना चाहिए।

यदि आपको ट्रैफिक चालान कटने का मैसेज मिला है, तो सबसे पहले यह सुनिश्चित करें कि मैसेज में पेमेंट के लिए एक लिंक है और क्या यूआरएल में gov.in है या नहीं। यदि यूआरएल में gov.in नहीं है, तो समझ जाए कि मैसेज फेक है।

ट्रैफिक चालान ऑनलाइन कैसे चेक करें: ऐसे करें जांच

यदि आप जांचना चाहते हैं कि क्या आपकी कार, बाइक या स्कूटर पर चालान कटा गया है या नहीं, तो आपको सबसे पहले https://echallan.parivahan.gov.in/index/accused-challan पर जाना होगा।

जैसे ही आप इस सरकारी साइट पर पहुंचेंगे, आपको चालान डिटेल्स भरनी होंगी, और यदि आपके पास चालान नंबर नहीं है, तो आप व्हीकल नंबर, चैसिस नंबर, या इंजन नंबर के लास्ट 5 नंबर या डीएल नंबर द्वारा भी चालान डिटेल्स चेक कर सकते हैं। डिटेल्स भरने के बाद, आपको Get Details ऑप्शन पर टैप करना होगा।

PC: tv9hindi

इसके बाद, यदि आपका चालान कटा है, तो मैसेज में आए लिंक को नजरअंदाज करें और https://echallan.parivahan.gov.in पर जाएं। अगर मैसेज में भी यही लिंक है, तो सही है, लेकिन अगर मैसेज में आए लिंक के आखिर में gov.in नहीं है, तो आप सतर्क रहें।

चालान भरने के लिए https://echallan.parivahan.gov.in पर जाएं और फिर चालान डिटेल्स (ऊपर बताए गए तरीकों को फॉलो करें) को चेक करें। डिटेल्स सामने आने के बाद, स्क्रीन पर नजर आ रहे Pay Now ऑप्शन पर टैप करें।

PC: tv9hindi

इसके बाद, मोबाइल नंबर की पुष्टि करें, आपके नंबर पर एक ओटीपी आएगा। ओटीपी को डालकर कंटीन्यू करें, और इसके बाद पेमेंट के लिए स्टेट ई चालान पेज ओपन हो जाएगा। आप क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, या नेट बैंकिंग का उपयोग करके चालान को भर सकते हैं।

Related News