वैक्सीन के नाम पर फर्जीवाड़ा करने वाले ग्रुप अब सक्रिय हो गए हैं। इसलिए अब आपको सावधान रहने की जरूरत है ,वरना मिनटों में आपके बैंक से पैसा गायब हो सकता है। इन गिरोह को ये मालुम है कि लोगों को अब हर हाल में वैक्सीन चाहिए इसलिए इन्होने इसे ही कमाई का जरिया बना लिया है। ऐसे में लोगों को फर्जी वैक्सीन के रजिस्ट्रेशन वाले मैसेज मिल रहे हैं।

अभी यह फर्जी मैसेज एंड्रॉयड मोबाइल फोन पर देखे जा रहे हैं और आईफोन पर ऐसी कोई शिकायत नहीं आई है। सरकारी की साइबर सिक्योरिटी एजेंसी ने लोगों को इस मैसेज के लिए आगाह किया है। मैसेज में कहा जाता है कि आप वैक्सीन के लिए रजिस्टर कर सकते हैं।

इस मैसेज की जानकारी सरकारी साइबर सिक्योरिटी एजेंसी कंप्यूटर इमरजेंसी रेस्पोंस टीम या CERT-In ने दी है। इस मैसेज में एक लिंक के जरिए एक फेक ऐप डाउनलोड करने के लिए भी कहा जाता है। यह लिंक एंड्रॉयड फोन के लिए बनाया गया है।

फर्जी मैसेज के 5 वेरिएंट
इस फर्जी ऐप को इंस्टाल करने से ये ऐप यूजर्स के कांटेक्ट को चुरा लेता है और लोगों के फोन में इसके कई वैरिएंट देखे जा रहे हैं। इनमें Covid19.apk; Vaci__Regis.apk; MyVaccin_v2.apk; Cov-Regis.apk and Vccin-Apply.apk.खास हैं।

कोविन पर ही करें रजिस्ट्रेशन
सरकार ने कहा है कि अगर कोई वैक्सीन के लिए रजिस्टर करना चाहता है तो उसे आधिकारिक साइट कोविन ऐप या आरोग्य सेतु ऐप पर ही कोविड वैक्सीन का रजिस्ट्रेशन करवाना चाहिए। इसका लिंक http://cowin.gov.in.है। मोबाइल या इंटरनेट पर दिख रहे फर्जी डोमेन, ईमेल या वैसे मैसेज से सावधान रहना रहें।

न करें लिंक पर क्लिक
ऐसे फर्जी मैसेज जब भी आए तो आप लिंक पर क्लिक ना करे और न ही कोई ऐप डाउनलोड करें। आपको फोन की सेटिंग्स में जा कर ‘untrusted source’ को डिसेबल कर देना है इससे फर्जी ऐप्स आपके फोन में डाउनलोड नहीं होंगे।

Related News