आज कल हम अपने फोटोज और अन्य डाटा को लेकर काफी परेशान रहते है। ऐसे लगता है कि कहीं यहां से भी हमारा डाटा लीक ना हो जाए। इसके लिए हम
थोड़ा ट्रस्ट Google अकाउंट पर कर लेते है। लेकिन यहां से भी डाटा लीक होने की चिंता हमे लगी रहती है। फिर Hackers से बचाने के लिए कोई मजबूत पासवर्ड लगा लेते है। लेकिन बाद भी कई बार अकाउंट हैक हो जाते है।
ऐसा कई बार होता है कि हम किसी अन्य डिवाइस पर अपना अकाउंट लॉग-इन करते है, और उस डिवाइस पर हमारा पासवर्ड गलती से सेव हो जाता है। जिसके बाद हमारा डाटा लीक हो जाता है। अकाउंट का गलत इस्तेमाल ना हो इसके लिए Google ने टू-स्टेप वेरिफिकेशन को भी जोड़ा है। तो चलिए आज हम आपको इसी की जानकारी दे रहें है जो आपके डाटा को लीक होने से बचाएगी।

कैसे Two-Step Authentication को एक्टिवेट करें -
सबसे पहले गूगल के टू-स्टेप वेरिफिकेशन पेज पर क्लिक जाएं। अब लेफ्ट साइड पर Get Started विकल्प को चुने, इसमें अपना ई मेल आईडी और पासवर्ड फील करें। अब Try It Now के ऑप्शन को सलेक्ट करें। इसके बाद आपके पास उसी डिवाइस के नोटिफिकेशन पैनल में Google की तरफ से मैसेज आया होगा। SMS में No/Yes में से Yes के ऑप्शन पर क्लिक करें। अब अपना मोबाइल नंबर डालें।

मोबाइल नंबर डालने पर आपको टेक्स्ट मैसेज के ऑप्शन को सलेक्ट करना है। अब google की ओर से आए sms में एक code दिया गया होगा उसे इस पेज पर enter code की जगह पर फील कर दें। कोड डालने के बाद Turn On को प्रेस कर दें। इन स्टेप्स को फॉलो करने के बाद आप जब भी Google Account को Sign - in कर सकते है। इससे आपका Google Account अब सिक्योर है।

Related News