फोन हमारी जिंदगी का एक खास हिस्सा बन गए हैं। हम हर उस जगह पे भी फोन का इस्तेमाल करते हैं जहाँ हमें नहीं करना चाहिए। उदाहरण के लिए रात को सोते वक्त, टॉयलेट में या खाना खाते वक्त भी हम फोन का इस्तेमाल करते रहते हैं लेकिन इन समय पर फोन का इस्तेमाल करना बेहद घातक होता है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि यदि आप टॉयलेट में फोन का इस्तेमाल करते हैं तो किस तरह आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है।

सेल में कौड़ियों के भाव मिल रहा iPhone XR, कीमत जानकर लोग रह गए हैरान

इन फोनों में फरवरी 2019 से व्हाट्सएप चलना हो जाएगा बंद, जल्दी जान लें

लोग कमोड पर बैठकर मोबाइल का खूब इस्तेमाल करते हैं, इस से उन्हें पाईल्स का खतरा होता है। हाल ही में ब्रिटेन में किए गए एक सर्वे के अनुसार ये पाया गया कि 57 प्रतिशत लोग ऐसे हैं जो कमोड पर बैठकर मोबाइल का अक्सर इस्तेमाल करते हैं। डॉक्टरों ने पाया कि जो लोग कमोड पर बैठकर मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं, उन्हें कई तरह की हेल्थ प्रोब्लम्स हैं। इसके अलावा पाईल्स जैसी घातक बीमारी की समस्या भी सामने आई।

जब आप मोबाइल लेकर कमोड पर बैठते है तो हमारा सारा ध्यान फोन में ही होता है और हम अधिक समय तक टॉयलेट में ही बैठे रहते हैं। उस वजह से हैमरॉयड्स यानी पाइल्स या बवासीर होने का खतरा कई गुना बढ़ जाता है। इतना ही नहीं रोजाना यदि आप फोन टॉइलेट में लेकर जाते हैं और घंटों टॉयलेट सीट पर बैठे रहते हैं तो इस से ऐनस और लोअर रेक्टम की मांसपेशियों और नसों पर प्रेशर बढ़ने लगता है।

Related News