आजकल भीड़भाड़ वाली जगह पर घुमने एक ही बात का डर रहता है कि आपका कोई सामान गुम न हो जाए। सबसे पहले स्मार्टफोन का डर रहता है। बहुत बार भीड़भाड़ में ऐसा होता है, कि हमारे पॉकेट से कोई स्मार्टफोन निकाल लेता है। इसलिए हमेशा भीड़भाड़ में इन बातों का ध्यान रखे। क्योकि हमारे स्मार्टफोन में हमारा पर्सनल डाटा, डॉक्यूमेंट और इमेज जैसी कई महत्वपूर्ण डाटा सेव रहता है फोन चोरी हों इसे ज्यादा इसी वजह से टेंशन रहता है।

लेकिन अब आपको टेंशन लेने की जरुरत नहीं है सरकार ने एक ऐसा कदम उठाया है, जिसकी मदद से चोरी हुआ फोन आसानी से मिल सकेगा। इसके लिए दूरसंचार विभाग ने देश के सभी मोबाइल फोन्स का डेटाबेस तैयार किया है जिसे सेंट्रल इक्विपमेंट आइडेंटिटी रजिस्टर का नाम दिया गया है। इसमें देश के सभी मोबाइल फोन्स का IMEI नंबर रजिस्टर किया गया है।

अगर आपका फोन चोरी हो जाता है तो पुलिस में शिकायत करने के बाद यहां से आपका फोन ब्लॉक कर दिया जाएगा। फिर वह किसी भी ऑपरेटर के नेटवर्क पर काम नहीं करेगा। इस डेटाबेस की वजह से पुलिस को भी यह फोन खोजने में आसानी हो जाएगी, देश में कहीं भी इसका प्रयोग किया जा रहा हो पुलिस आसानी से इसे खोज निकालेगी।

Related News