pc: tv9hindi

व्हाट्सएप दुनिया के सबसे बड़े सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में से एक है। यह न केवल हमें परिवार और दोस्तों के साथ जुड़े रहने की अनुमति देता है बल्कि हमें अन्य कार्य करने में भी सक्षम बनाता है। व्हाट्सएप में हमारे पास यूपीआई के जरिए भुगतान करने का भी विकल्प है। भारत की UPI पेमेंट सेवा दुनिया भर में मशहूर है। Paytm, PhonePe और Google Pay जैसी दिग्गज कंपनियों की तुलना में WhatsApp UPI पेमेंट प्लेटफॉर्म में थोड़ा पीछे है। हालाँकि, व्हाट्सएप में एक नया फीचर इस परिदृश्य को बदल सकता है।

WhatsApp UPI पेमेंट सर्विस यूजर्स के बीच उतनी लोकप्रिय नहीं है। इसका यूजर इंटरफ़ेस लोगों का ध्यान आकर्षित करने में असफल रहा है। Wabetainfo की रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी एक नया फीचर लाने की योजना बना रही है जिससे UPI पेमेंट काफी आसान हो जाएगा। यह फीचर आने वाले हफ्तों में आम जनता के लिए जारी किया जा सकता है।

व्हाट्सएप यूपीआई: नया फीचर
व्हाट्सएप के नए फीचर्स और अपडेट पर नजर रखने वाले पोर्टल्स के मुताबिक, एंड्रॉइड के लिए व्हाट्सएप बीटा वर्जन में क्यूआर कोड के जरिए यूपीआई पेमेंट करने का फीचर पेश किया गया है। भुगतान करने के लिए क्यूआर कोड को स्कैन करना लोगों के लिए अधिक सुविधाजनक होगा। हालाँकि, व्हाट्सएप ने इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं की है।

क्यूआर कोड स्कैनर
Wabetainfo ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट शेयर किया है। यह चैट में सीधे QR कोड को स्कैन करने के लिए एक आइकन दिखाता है। यदि यह सुविधा पेश की जाती है, तो आप अलग-अलग स्थानों पर जाने या कई चरणों का पालन किए बिना सीधे चैट में क्यूआर कोड स्कैन करके यूपीआई भुगतान कर पाएंगे।

Paytm और PhonePe के लिए चुनौती
व्हाट्सएप के नए यूपीआई फीचर से मेटा ऐप पर यूजर्स की संख्या बढ़ सकती है। व्हाट्सएप देश के सबसे बड़े मैसेजिंग प्लेटफॉर्म में शामिल है। अगर लोग बड़ी संख्या में व्हाट्सएप की यूपीआई भुगतान सेवा का उपयोग करना शुरू कर देते हैं, तो यह पेटीएम, फोनपे और Google पे जैसे प्लेटफार्मों के लिए चुनौती पैदा कर सकता है।

UPI से पेमेंट करना होगा आसान
क्यूआर कोड स्कैनर शॉर्टकट व्हाट्सएप के एंड्रॉइड बीटा संस्करण 2.24.7.3 में उपलब्ध हो सकता है। फिलहाल इसका इस्तेमाल सिर्फ चुनिंदा यूजर्स ही कर पाएंगे। मुख्य चैट इंटरफ़ेस में कैमरा और सर्च आइकन के साथ क्यूआर कोड स्कैनिंग का विकल्प होगा।

व्हाट्सएप का लक्ष्य नए फीचर्स की शुरुआत के साथ उपयोगकर्ताओं के यूपीआई पंजीकरण को बढ़ाना है। यूपीआई दुनिया भर में एक प्रमुख भुगतान पद्धति बनती जा रही है। व्हाट्सएप की दुनिया भर में लोकप्रियता दुनिया भर से यूपीआई उपयोगकर्ताओं को अपनी सेवा की ओर आकर्षित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी, जिससे कंपनी को फायदा होगा।

हर महीने यूपीआई से कई अरब रुपये का लेनदेन होता है। यह डिजिटल लेनदेन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। UPI के लिए Paytm, PhonePe और Google Pay सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले प्लेटफॉर्म हैं। दूसरी ओर, व्हाट्सएप के भी लाखों उपयोगकर्ता हैं जो नई सुविधाओं के आने पर यूपीआई भुगतान के लिए व्हाट्सएप पर ट्रांसफर हो सकते हैं।

Related News