pc: abplive

सोशल मीडिया के इस युग में, विशेषकर व्हाट्सएप जैसे प्लेटफार्मों के माध्यम से लोगों को ऑनलाइन धोखा देना आम बात हो गई है। साइबर अपराधी अनजान यूजर्स का शोषण करने के लिए लगातार नए तरीके ईजाद कर रहे हैं। यहां, हम कुछ नए प्रकार के व्हाट्सएप घोटालों पर चर्चा करेंगे।

साइबर अपराधी अक्सर व्हाट्सएप के माध्यम से तीन मुख्य प्रकार के धोखाधड़ी वाले संदेश भेजते हैं, जो यूजर्स को दुर्भावनापूर्ण लिंक पर क्लिक करने का लालच देते हैं, जिसके परिणामस्वरूप वे घोटाले का शिकार हो जाते हैं।

प्राइज जीतने वाला मैसेज
व्हाट्सएप के माध्यम से भेजे गए सबसे लोकप्रिय प्रकार के धोखाधड़ी वाले मैसेजेस में से एक है "प्राइज जीतने वाला मैसेज।" अपराधी यह दावा करते हुए संदेश भेजते हैं कि यूजर्स ने एक लिंक या लकी ड्रा जैसी किसी चीज़ के साथ पुरस्कार जीता है। यूजर्स को अपने पुरस्कार का दावा करने के लिए लिंक पर क्लिक करने के लिए लुभाया जाता है, जिसके कारण अक्सर धोखेबाज उनके फोन से महत्वपूर्ण डेटा चुरा लेते हैं। बहुत से लोग इन फर्जी योजनाओं के झांसे में आ जाते हैं और लिंक पर क्लिक कर अंततः काफी नुकसान का सामना करते हैं।

जॉब नोटिफिकेशन वाला मैसेज:
भारत में चल रहे बेरोजगारी संकट के साथ, घोटालेबाज व्हाट्सएप के माध्यम से नौकरी की पेशकश भेजकर नौकरी के लिए लोगों की हताशा का फायदा उठाते हैं। ये ऑफर इतने आकर्षक हैं कि रोजगार की तलाश करने वाले लोग तुरंत फर्जी नौकरी के अवसरों के जाल में फंस जाते हैं और स्कैमर्स द्वारा भेजे गए लिंक पर क्लिक कर देते हैं। इन लिंक्स पर क्लिक करने से उपयोगकर्ता के मोबाइल से स्कैमर्स द्वारा नियंत्रित किसी अन्य डिवाइस पर डेटा ट्रांसफर हो सकता है। स्कैमर्स अक्सर वैध कंपनियों से मिलते-जुलते नकली फॉर्म बनाते हैं, और उपयोगकर्ताओं से उनकी व्यक्तिगत जानकारी प्रदान करने के लिए कहते हैं। उपयोगकर्ता इन फॉर्मों को भरते हैं और जमा करते हैं, अनजाने में धोखेबाजों को सभी आवश्यक विवरण प्रदान करते हैं।

pc: abplive

बैंक अलर्ट फ्रॉड:
स्कैमर्स द्वारा उपयोग किया जाने वाला एक और खतरनाक तरीका व्हाट्सएप के माध्यम से धोखाधड़ी वाले बैंक अलर्ट संदेश भेजना है। घोटालेबाज बैंक अलर्ट के रूप में संदेश भेजते हैं, जिसमें कहा जाता है कि उपयोगकर्ताओं को अपने बैंक खाते की केवाईसी (अपने ग्राहक को जानें) प्रक्रिया को तत्काल पूरा करने की आवश्यकता है; अन्यथा, उनका खाता बंद कर दिया जाएगा, या कुछ राशि काट ली जाएगी। इन संदेशों में एक फोन नंबर के साथ फर्जी केवाईसी सत्यापन के लिंक शामिल हैं, जो उपयोगकर्ताओं से डर के कारण उनसे संपर्क करने का आग्रह करते हैं। इन लिंक पर क्लिक करके या दिए गए नंबर पर संपर्क करके, उपयोगकर्ता अनजाने में अपने व्यक्तिगत या बैंकिंग विवरण स्कैमर्स को बता देते हैं, जिसके परिणामस्वरूप वित्तीय नुकसान होता है।

ऐसे घोटालों से बचने के उपाय:
स्कैमर्स विभिन्न माध्यमों से संदेश भेजना जारी रखते हैं, उपयोगकर्ताओं को धोखा देने और उनके खातों से पैसे चुराने के लिए हमेशा नई और अलग रणनीति अपनाते हैं। इसलिए, उपयोगकर्ताओं को कभी भी व्हाट्सएप या किसी अन्य ऐप के माध्यम से प्राप्त किसी भी अज्ञात लिंक पर क्लिक नहीं करना चाहिए और संदिग्ध नंबरों पर संपर्क करने से बचना चाहिए। यदि उपयोगकर्ताओं को किसी धोखाधड़ी गतिविधि पर संदेह है, तो वे हाल ही में लॉन्च किए गए चक्षु पोर्टल के माध्यम से सीधे केंद्र सरकार की टीम के पास शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

Related News