यदि आप अपने एंड्रॉइड फोन पर Google Assistant के शौकीन उपयोगकर्ता हैं, तो नए साल 2024 में महत्वपूर्ण बदलावों के लिए खुद को तैयार कर लें। Google ने हाल ही में घोषणा की है कि वह अपने Assistant की कई सुविधाओं को बंद कर देगा, जिससे कुल 17 कार्यक्षमताएं प्रभावित होंगी, आज हम इस लेख के माध्यम से आपको इनके बारे में बताएंगे-

गूगल की घोषणा:

एक ब्लॉग पोस्ट में, Google ने उपयोगकर्ता अनुभव को प्राथमिकता देने और उपयोगकर्ता की जरूरतों को समझने की अपनी प्रतिबद्धता पर जोर दिया। कंपनी ने कहा कि वह अपने निवेश को उन प्रौद्योगिकियों की ओर निर्देशित कर रही है जिनके साथ उपयोगकर्ता सक्रिय रूप से जुड़ते हैं, जिसका लक्ष्य समग्र उपयोगकर्ता संतुष्टि को बढ़ाना है।

Google

बंद की गई विशेषताएं:

ऑडियोबुक कास्टिंग: आप अभी भी अपने फोन से ऑडियोबुक कास्ट कर सकते हैं, Google Assistant के माध्यम से उन्हें चलाने या नियंत्रित करने की क्षमता हटा दी जाएगी।

मीडिया अलार्म: उपयोगकर्ताओं को Google Assistant के माध्यम से मीडिया अलार्म, रेडियो अलार्म और संगीत अलार्म सेट करने की सुविधा बंद कर दी जाएगी।

Google

कुकबुक रेसिपी: Google Assistant के माध्यम से डिवाइसों के बीच कुकबुक रेसिपी को स्थानांतरित करना अब समर्थित नहीं होगा। उपयोगकर्ता अभी भी Google Assistant का उपयोग करके YouTube पर व्यंजनों की खोज कर सकते हैं।

स्टॉपवॉच प्रबंधन: वॉयस कमांड के माध्यम से स्मार्ट स्पीकर और उपकरणों पर स्टॉपवॉच प्रबंधित करने की क्षमता खो जाएगी।

वॉयस कमांड संचार परिवर्तन: ई-मेल, वीडियो और ऑडियो संदेश अब वॉयस कमांड के माध्यम से नहीं भेजे जाएंगे। हालाँकि, कॉलिंग और टेक्स्ट मैसेजिंग उपलब्ध रहेगी।

कैलेंडर पुनर्निर्धारण: Google कैलेंडर में वॉयस कमांड के माध्यम से घटनाओं को पुनर्निर्धारित करने का विकल्प रोक दिया जाएगा।

गूगल मैप्स में असिस्टेंट ड्राइविंग मोड: ड्राइविंग के दौरान मीडिया कंट्रोल, कॉलिंग और मैसेजिंग की सुविधा देने वाला असिस्टेंट ड्राइविंग मोड बंद कर दिया जाएगा

Google

फिटबिट सेंस और वर्सा 3: फिटबिट सेंस और वर्सा 3 डिवाइस पर वॉयस कमांड सपोर्ट बंद हो जाएगा।

कॉलर आईडी: स्पीकर और स्मार्ट डिस्प्ले के माध्यम से कॉल करना जारी रहेगा, कॉलर आईडी दृश्यता हटा दी जाएगी।

नींद सारांश जानकारी: नींद सारांश जानकारी विशेष रूप से Google स्मार्ट डिस्प्ले पर उपलब्ध होगी।

Related News