pc: tv9hindi

ट्रूकॉलर पर डेटा चोरी के आरोप लगने के बाद कई लोगों ने अपने स्मार्टफोन से ऐप को अनइंस्टॉल कर दिया है। हालाँकि, इससे अज्ञात नंबरों से कॉल प्राप्त करने वाले लोगों के लिए एक नई समस्या पैदा हो गई है, क्योंकि ट्रूकॉलर को अनइंस्टॉल करने का मतलब है कि कॉलर को वे अब पहचान नहीं पाएंगे।

इसे ध्यान में रखते हुए, हम आपके लिए ट्रूकॉलर का उपयोग किए बिना किसी अज्ञात नंबर से कॉल करने वाले व्यक्ति के बारे में सारी जानकारी प्राप्त करने की एक ट्रिक लेकर आए हैं। इस ट्रिक में डिटेल्स प्राप्त करने के लिए UPI (यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफ़ेस) ऐप या टेलीग्राम का उपयोग करना शामिल है। इनमें से किसी भी ऐप के जरिए आप कॉल करने वाले की पूरी जन्म कुंडली प्राप्त कर सकते हैं। आइए जानें ये आसान ट्रिक्स।

UPI ऐप का उपयोग कैसे करें:
अगर आपके मोबाइल में ट्रूकॉलर नहीं है और आप अनजान नंबरों से आने वाले कॉल से परेशान हैं तो चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। अगर आप फोनपे, पेटीएम, गूगल पे या किसी अन्य यूपीआई ऐप का इस्तेमाल करते हैं तो आप किसी अनजान नंबर से कॉल करने वाले व्यक्ति का नाम पता कर सकते हैं। बस यूपीआई ऐप खोलें, पेमेंट ऑप्शन पर जाएं और नंबर दर्ज करें। ऐसा करने पर अनजान नंबर से कॉल करने वाले व्यक्ति का नाम सामने आ जाएगा।

PC: Aaj Tak

UPI के माध्यम से सटीक जानकारी प्राप्त करना:
अक्सर, ट्रूकॉलर कॉल करने वाले व्यक्ति के बारे में सटीक जानकारी प्रदान नहीं कर पाता है, क्योंकि ट्रूकॉलर उपयोगकर्ताओं को अपना नाम एडिट करने की अनुमति देता है। दूसरी ओर, यूपीआई भुगतान ऐप आपके बैंकिंग डिटेल्स से जुड़ा आपका नाम डिस्प्ले करता है, जिससे सटीक जानकारी मिलती है।

PC: Navbharattimes

नाम पहचान के लिए टेलीग्राम का उपयोग करना:
यदि आप किसी अज्ञात नंबर से कॉल करने वाले व्यक्ति का नाम खोजने के लिए ट्रूकॉलर या यूपीआई का उपयोग नहीं करना चाहते हैं, तो आपके पास एक और विकल्प है। अपना टेलीग्राम ऐप खोलें और Truecallerjs_bot सर्च करें। बॉट में अज्ञात नंबर दर्ज करें, और आपको कॉल करने वाले के बारे में सभी विवरण प्राप्त होंगे।

Follow our Whatsapp Channel for latest Sports News

Related News