WhatsApp दुनिया की सबसे लोकप्रिय इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप हैं, दुनिया में लगभग 2.4 बिलियन इसके यूजर्स हैं, जो कई सुविधाएं प्रदान करती हैं, लेकिन दोस्तो आजकल व्हाट्सएप के जरिए स्कैमर्स लोगो को लूट रहे हैं, WhatsApp की लोकप्रियता इसे धोखेबाजों के लिए एक आकर्षक प्लेटफ़ॉर्म बनाती है जो व्यक्तियों को धोखा देने के लिए इसकी व्यापक पहुँच का फ़ायदा उठाते हैं। अगर आपको स्कैमर्स से बचना हैं, तो आप इन सुरक्षा नियमों को अपनाएं-

Google

1. क्लिक करने से पहले सोचें:

सबसे आम स्कैम में से एक अज्ञात नंबरों से अटैचमेंट फ़ाइलें या लिंक प्राप्त करना शामिल है। सावधान रहना और किसी भी अपरिचित लिंक पर क्लिक करने या अज्ञात स्रोतों से अटैचमेंट डाउनलोड करने से बचना महत्वपूर्ण है।

Google

2. व्यक्तिगत जानकारी साझा करने से बचें:

स्कैमर्स अक्सर बैंकिंग विवरण, क्रेडिट कार्ड नंबर या वन-टाइम पासवर्ड (OTP) जैसी संवेदनशील जानकारी का खुलासा करने के लिए व्यक्तियों को धोखा देने के लिए प्रेरक रणनीति का उपयोग करते हैं।

3. लालच से सावधान रहें:

धोखेबाज़ अक्सर पीड़ितों को अपने जाल में फंसाने के लिए जल्दी पैसे या पुरस्कार का लालच देते हैं। वे लोगों को व्यक्तिगत विवरण बताने या भुगतान करने के लिए प्रेरित करने के लिए पर्याप्त वित्तीय लाभ या पुरस्कार का वादा कर सकते हैं।

Google

4. WhatsApp की सुरक्षा सुविधाओं का उपयोग करें:

अपने WhatsApp खाते की सुरक्षा बढ़ाने के लिए, दो-कारक प्रमाणीकरण (2FA) सक्षम करें। सुरक्षा की इस अतिरिक्त परत के लिए आपके नियमित पासवर्ड के अलावा एक सत्यापन कोड की आवश्यकता होती है। 2FA सक्रिय करने के लिए, WhatsApp सेटिंग में जाएँ, "खाता" विकल्प चुनें और "दो-चरणीय सत्यापन" सक्षम करें।

Related News