इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप बहुत ही लोकप्रिय है। स्कैमर्स इसके यूजर्स पर खासी नजर रखते हैं। WhatsApp पर एक नया घोटाला हो रहा है। घोटाला पहले से चल रहे घोटाले की तरह नहीं है। एक इंस्टाग्राम यूजर ने अलर्ट किया है। बता दे की, इंस्टाग्राम यूजर ने पोस्ट किया कि व्हाट्सएप पर एक नया घोटाला हो रहा है। यूजर्स को इससे सावधान रहने की जरूरत है। पोस्ट में लिखा कि उन्हें एक अनजान नंबर से कॉल आई।

फोन करने वाले ने बताया कि यह उस केस के बारे में है जो उसने इंटरनेट कनेक्टिविटी को लेकर दर्ज कराया था। जिस पर इंस्टाग्राम यूजर ने फोन करने वाले से कहा कि उसके पिता घर पर नहीं हैं। फैमिली प्लान सिम होने के कारण उन्हें यह मामला नजर आता है। कॉल करने वाले ने कहा कि आपको एक नंबर डायल करना है ताकि एक-दो दिन बाद आपको इसके लिए फिर से कॉल किया जा सके। फोन करने वाले ने *401* और एक फोन नंबर डायल करने को कहा।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की,उसी कॉल को डिस्कनेक्ट करने के 10 मिनट बाद, एक इंस्टाग्राम उपयोगकर्ता को व्हाट्सएप से पिन के साथ एक संदेश प्राप्त होता है कि वह नए डिवाइस पर अकाउंट सेट कर सकता है। फोन और पीसी से व्हाट्सएप लॉक हो जाता है। तब उन्हें पता चलता है कि *401* और फिर फोन नंबर डायल करने पर सभी कॉल्स उस नंबर पर डायवर्ट हो जाती हैं। इसका फायदा उठाकर स्कैमर्स अपने मोबाइल में व्हाट्सएप लॉगइन कर लेते हैं। 50 कॉन्टैक्ट्स को मैसेज कर पैसे की मांग की। उन संपर्कों में से कई ने जरूरत समझी और स्कैमर्स द्वारा बताए गए यूपीआई आईडी पर पैसे ट्रांसफर कर दिए। इंस्टाग्राम यूजर parleenranhotra ने अपना सिम फिर से ब्लॉक कर दिया लेकिन उनका व्हाट्सएप अकाउंट लॉग इन नहीं कर पा रहा था क्योंकि स्कैमर्स ने उस पर टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन पिन सेट कर दिया था। 7 दिनों के बाद उसे फिर से व्हाट्सएप का एक्सेस मिला। व्हाट्सएप पर 2-फैक्टर ऑथेंटिकेशन का उपयोग करें और कभी भी अनजान लिंक पर क्लिक न करें।

Related News