आपको जानकारी के लिए बता दें कि भारतीय रेलवे की आधिकारिक ऑनलाइन टिकट बुकिंग वेबसाइट IRCTC के जरिए सभी यूजर्स टिकट बुक नहीं कर सकेंगे। अब आप सोच रहे होंगे ऐसा क्यों? जी हां, बता दें कि ऑनलाइन टिकट बुकिंग वेबसाइट IRCTC को भारतीय रेलवे ने TLS 1.1 और TLS 1.2 में माइग्रेट कर दिया गया है, जोकि पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम Windows XP को सपोर्ट नहीं करता है।

यही वजह है कि अब Windows Server 2003 तथा Windows XP जैसे पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम पर IRCTC वेबसाइट काम नहीं करेगा, जिससे यूजर्स टिकट बुक नहीं करा पाएंगे। जानकारी के लिए बता दें कि IRCTC के जरिए ऑनलाइन टिकट बुक करने के लिए अब आपको अपने पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम को अपग्रेड करना होगा।

आज की तारीख में देश के ज्यादातर लोग IRCTC की वेबसाइट से ही ऑनलाइन टिकट बुक करते हैं। यही वजह है कि आजकल रेलवे रिजर्वेशन काउंटर पर लगने वाली भीड़ मेें कमी आई है। बता दें कि यूजर्स IRCTC के जरिए टिकट बुक करते समय ऑनलाइन ट्रांजेक्शन करते हैं। इसके लिए यूजर्स मोबाइल वॉलेट, क्रेडिट कार्ड, नेट बैकिंग तथा डेबिट कार्ड का भी इस्तेमाल करते हैं।

ऑनलाइन ट्रांजेक्शन को सुरक्षित बनाने के लिए ही IRCTC वेबसाइट को TLS 1.1 और TLS 1.2 में अपग्रेड किया गया है। हांलाकि देश में इन दिनों Windows XP यूजर्स की संख्या बहुत कम है। अधिकांश लोग Windows 7 या Windows 10 का ही इस्तेमाल करते हैं।

Related News