अब पेटीएम, फोनपे या गुगल पे की तरह ही यूजर्स इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप के व्हाट्सएप यूजर्स आसानी से भारत में पैसे ट्रांसफर कर पाएंगे। व्हाट्सएप से आप किसी अन्य व्हाट्सएप यूपीआई या यूपीआई आईडी में पैसे भेज सकते हैं। दरअसल, व्हाट्सएप को नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) से UPI ID भुगतान सेवा शुरू करने की मंजूरी मिल गई है।


व्हाट्सएप काफी समय से यूपीआई सिस्टम का परीक्षण कर रहा था, लेकिन गोपनीयता के मुद्दों के कारण मामला ठप था। एनपीसीआई (NCPI) ने गुरुवार को व्हाट्सएप को लाइव होने की अनुमति दी। वर्तमान में केवल 20 लाख उपयोगकर्ता ही इस सेवा का लाभ उठा पाएंगे। भारत में वर्तमान में व्हाट्सएप के 200 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ता हैं। माना जाता है कि व्हाट्सएप पे का लॉन्च फोन पे, पेटीएम, गूगल पे इत्यादि के साथ एक बड़ा हिट होगा।


यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस या यूपीआई (यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस) एक वास्तविक समय भुगतान प्रणाली है, जो मोबाइल प्लेटफॉर्म के माध्यम से तुरंत बैंक खाते में धन हस्तांतरित कर सकती है। UPI से आप कई UPI एप्लिकेशन के साथ बैंक अकाउंट को लिंक कर सकते हैं। वर्तमान में, कई बैंक खातों को UPI एप्लिकेशन के माध्यम से प्रबंधित किया जा सकता है। गौरतलब है कि कोरोना संकट के बीच लोगों ने घर बैठकर एक नया कीर्तिमान स्थापित किया है।


आपको बता दें कि वास्तव में, 20 अक्टूबर, 2020 के दौरान देश भर में यूपीआई आधारित लेनदेन का आंकड़ा आश्चर्यजनक तरीके से बढ़ा है और देश ने यूपीआई मनी ट्रांसफर एक महीने में 200 करोड़ का आंकड़ा पार कर लिया है।

Related News