वर्तमान स्मार्टफ़ोन में कई प्रकार की कॉलिंग सुविधाएँ होती हैं। वीडियो कॉल, ऑडियो कॉल, ऐप का उपयोग करके कॉल करना, आप अपने स्मार्टफोन में इन सभी का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन अगर हम एक और नवीनतम सुविधा के बारे में बात करते हैं, तो दूरसंचार ऑपरेटर अब अपने उपयोगकर्ताओं को वाई-फाई कॉलिंग की पेशकश कर रहे हैं। इसे हम वायरलेस इंटरनेट कनेक्शन कहते हैं। जिसका मतलब है कि आप इसे हर डिवाइस में कर सकते हैं।

वाई-फाई कॉलिंग एक ऐसी सुविधा है जिसका उपयोग आप बिना नेटवर्क के भी कर सकते हैं। यह सुविधा आपको Android और iOS दोनों उपकरणों पर उपलब्ध है। यह सुविधा केवल तब काम करती है जब आपके फोन के सिम कार्ड का नेटवर्क शून्य हो और आप तब भी किसी को कॉल कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं, स्टेप बाय स्टेप आप अपने फोन में इस फीचर को कैसे एक्टिव कर सकते हैं।

आपको बस सबसे पहले सेटिंग में जाना है और फिर से चेक वाई-फाई कॉलिंग पर क्लिक करना है। यहां आपको प्रत्येक डिवाइस के लिए वाई-फाई कॉलिंग चालू करना होगा। आप अपनी अंतिम स्क्रीन पर भी जा सकते हैं और अन्य डिवाइस पर क्लिक कर सकते हैं। आपको बस एक और फोन के लिए इस फीचर को चालू करना है।

एंड्रॉइड फोन पर इसका उपयोग करने के लिए आपको पहले सेटिंग्स नेटवर्क और इंटरनेट और फिर से वाई-फाई कॉलिंग की जांच करनी होगी। आपको अपने टेलीकॉम ऑपरेटर द्वारा दी गई गाइडलाइन का पालन करना होगा। फिर आप अपने स्मार्टफ़ोन पर वाई-फाई कॉलिंग को सक्रिय कर सकते हैं। ध्यान दें कि Airtel, Jio, Vodafone और Idea उपयोगकर्ताओं को यहाँ इस सेवा का उपयोग करने के लिए भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है। तो आप भी अपने डिवाइस पर किसी भी एप्लिकेशन को स्थापित करने की जरूरत नहीं है। वैकल्पिक रूप से बीएसएनएल उपयोगकर्ताओं को विंग्स ऐप डाउनलोड करना होगा। तो आपको इस सेवा के लिए 1099 रुपये का पंजीकरण शुल्क भी देना होगा।

Related News