क्या आपने कभी क्रेडिट/डेबिट कार्ड, आईडी या टीकाकरण प्रमाण पत्र के बिना यात्रा करने के बारे में सोचा है? Google बहुत जल्द एक डिजिटल वॉलेट पेश करेगा जो एंड्रॉइड यूजर्स को बिना किसी आईडी के यात्रा करने की स्वतंत्रता प्रदान करेगा। नया Google वॉलेट आपके दस्तावेज़ों को डिजिटल रूप में सेव करेगा और 40 से अधिक देशों में उपलब्ध होगा। Google वॉलेट Android और Wear OS उपकरणों के लिए नया डिजिटल वॉलेट होगा।

Google वॉलेट क्या करता है?
Google वॉलेट आपके बैंक कार्ड, कॉन्सर्ट टिकट, ड्राइविंग लाइसेंस, टीकाकरण प्रमाणपत्र और बहुत कुछ डिजिटल रूप में सेव कर सकता है। Google वॉलेट आपको वास्तव में उन्हें ले जाए बिना यात्रा करने देगा। यदि आप उपरोक्त में से किसी भी दस्तावेज को खो देते हैं, तो आपको अब घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि डिजिटल फॉर्म मान्य होगा। उदाहरण के लिए, यदि आप अपना डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड खो देते हैं, तो आपको बदले हुए बैंक कार्ड की प्रतीक्षा करने की आवश्यकता नहीं है। आप अभी भी अपने Google वॉलेट का उपयोग कर सकते हैं क्योंकि इसमें एक वर्चुअल नंबर अटैच होगा।

इसी तरह, आप अपने कॉन्सर्ट टिकट या बोर्डिंग पास को अपने वॉलेट में सेव रख सकते हैं और आपको अपने स्मार्टफोन पर एक नोटिफिकेशन के माध्यम से उसी के बारे में पहले ही याद दिलाया जाएगा।

यदि आपका स्मार्टफोन चोरी हो जाता है तो Google वॉलेट में सेव आपके कार्ड का उपयोग करना किसी के लिए भी बहुत कठिन होगा। सबसे खराब स्थिति में आप ''फाइंड माई डिवाइस'' का उपयोग करके Google वॉलेट पर डिटेल्स मिटा सकते हैं।

Google वॉलेट का उपयोग कौन कर सकता है?
Google वॉलेट केवल महंगे स्मार्टफोन तक ही सीमित नहीं रहेगा। बल्कि यह कम महंगे स्मार्टफोन पर भी उपलब्ध होगा। Google वॉलेट को कोई भी Android डेवलपर द्वारा विकसित किया जा सकता है। इसका मतलब है कि इसे विभिन्न प्रकार के एंड्रॉइड स्मार्टफोन द्वारा व्यापक रूप से उपयोग किया जा सकता है।

Google ने सैकड़ों ट्रांज़िट एजेंसियों, खुदरा विक्रेताओं, टिकट प्रदाताओं, स्वास्थ्य एजेंसियों और एयरलाइनों के साथ भागीदारी की है ताकि वे Google वॉलेट के लिए अपने कार्ड या टिकट के डिजिटल संस्करण बना सकें। कोई उपयोगकर्ता कार्ड या टिकट सीधे वॉलेट में जोड़ सकता है, या उन ऐप्स या व्यवसायों की साइटों के भीतर, जिनके साथ Google ने भागीदारी की है।

Related News