pc: tv9hindi

क्या आपने कभी सोचा है कि Apple जैसी बड़ी कंपनी भी धोखे का शिकार हो सकती है? हालाँकि आप सोच सकते हैं कि यह असंभावित है, वास्तव में ऐसा हुआ है। कुछ समय पहले एक शख्स ने बड़ी चालाकी से Apple को 1 या 2 करोड़ रुपये का नहीं बल्कि पूरे 50 करोड़ रुपये का चूना लगाने में कामयाबी हासिल की थी.

अब आप सोच रहे होंगे कि एप्पल जैसी दिग्गज कंपनी को कौन धोखा दे सकता है और उस व्यक्ति का नाम क्या है? इसके पीछे Zhiwei Allen Liao है, जिसने अकेले यह काम नहीं किया। जीवेई ने अपने दो भाइयों के साथ मिलकर इस योजना को अंजाम दिया।

चाहे वह iPhone हो, iPad हो, या कोई अन्य Apple उत्पाद हो, बाज़ार पहली और डुप्लिकेट कॉपीज से भरा पड़ा है। इन भाइयों ने इस बाजार का फायदा उठाया और करोड़ों डॉलर के घोटाले को अंजाम दिया. उन्होंने बड़ी चतुराई से नकली आईफोन को असली आईफोन से बदल दिया।

तीनों ने 10,000 नकली आईफोन और 10,000 नकली आईपैड को असली से बदल दिया। उन्होंने इतनी बड़ी योजना का प्रबंधन कैसे किया?

नकली iPhone योजना को क्रियान्वित करना

प्रत्येक हैंडसेट निर्माता प्रत्येक फ़ोन को एक यूनिक IMEI नंबर या सीरियल नंबर देता है। ये भाई अमेरिका और कनाडा में पहले से ही बेचे गए iPhone और iPad के सीरियल और IMEI नंबर प्राप्त करने में कामयाब रहे।

इन नंबरों को प्राप्त करने के बाद, उन्होंने चीन से नकली iPhone मॉडल मंगवाए। उनका असली खेल तब शुरू हुआ जब उन्होंने चीन से खरीदे गए असली आईफोन के सीरियल और आईएमईआई नंबर को अमेरिका और कनाडा से पहले से ही बेचे गए आईफोन से बदल दिया।

इसके बाद, उन्होंने इन नकली मॉडलों को वापस अमेरिका और कनाडा भेज दिया, और इन नकली iPhones को Apple के सर्विस सेंटर ले जाने के लिए कुछ लड़कों को काम पर रखा।

एपल के अगर किसी प्रोडक्ट में खराबी आती है तो कंपनी फोन को बदलकर भी दे देती है, ये लड़के नकली फोन लेकर सर्विस सेंटर पर जाते थे और बताते हैं कि फोन में कुछ दिक्कत है और नया आईफोन लेकर वहां से निकल जाते थे। इन नए आईफोन मॉडल्स को फिर बाजार में जाकर बेच दिया जाता था, इस तरह से इन भाईयों ने कंपनी को 50 करोड़ रुपये का चूना लगाया।

Related News