व्हाट्सएप आज दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप है। व्हाट्सएप में भी कई कमाल के फीचर्स हैं, लेकिन व्हाट्सएप यूजर्स की ओर से नए फीचर्स की मांग कभी कम नहीं होगी। WhatsApp अपने यूजर्स की डिमांड को ध्यान में रखते हुए समय-समय पर नए-नए फीचर पेश करता रहता है। अब खबर आई है कि व्हाट्सएप प्राइवेसी सेटिंग्स को लेकर एक ऐसे फीचर पर काम कर रहा है, जिसका न सिर्फ आपको बल्कि पूरी दुनिया को बेसब्री से इंतजार है। आइए जानें इस अपकमिंग फीचर के बारे में।

* व्हाट्सएप लास्ट सीन, प्रोफाइल फोटो और अबाउट के बारे में नए अपडेट जारी करेगा। बीटा में नए फीचर का परीक्षण किया जा रहा है। नए अपडेट के बाद यूजर्स खुद तय कर सकते हैं कि कौन उनके आखिरी सीन, प्रोफाइल फोटो देख सकता है और कौन नहीं। सीधे शब्दों में कहें, तो आप अपनी स्थिति को वैसे ही सेट कर सकते हैं जैसे आपने इसे अभी सेट किया है।

* अगर आप चाहते हैं कि आपका लास्ट सीन, प्रोफाइल फोटो और जो लोग इसे आपको दिखाना चाहते हैं, उसे ही देखें, तो यह खबर आपके लिए है। WhatsApp के बीटा ट्रैकर WABetaInfo ने एक नए फीचर की घोषणा की है। रिपोर्ट में कहा गया है कि नए फीचर को एंड्रॉइड और आईओएस दोनों वर्जन पर टेस्ट किया जा रहा है। इस रिपोर्ट में एक स्क्रीनशॉट भी दिया गया है।

* रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि नए अपडेट के बाद लास्ट सीन को डिसेबल करने की सुविधा होगी। 2017 में, व्हाट्सएप ने गोपनीयता के मामले में 'माई कॉन्टैक्ट' के अलावा एक और फीचर पेश किया, और अब कंपनी इस फीचर को और भी अपडेट कर रही है। नई सुविधा का वर्तमान में परीक्षण किया जा रहा है और अभी तक सभी के लिए लॉन्च के लिए कोई विशिष्ट तिथि निर्धारित नहीं की गई है।

व्हाट्सएप ने हाल ही में अपनी मासिक उपयोगकर्ता-सुरक्षा रिपोर्ट जारी की, जिसमें कहा गया है कि इस साल जून और जुलाई के बीच 30 लाख से अधिक व्हाट्सएप खातों को अवरुद्ध कर दिया गया था।

व्हाट्सएप ने कहा कि प्लेटफॉर्म को सुरक्षित और स्पैम मुक्त रखने के लिए ऑनलाइन स्पैम और दुरुपयोग के खिलाफ कार्रवाई की गई है। जून से जुलाई 2021 के बीच करीब 30 लाख 27 हजार अकाउंट्स को बैन किया जा चुका है। शिकायत प्राधिकरण द्वारा प्राप्त शिकायतों के बाद इन खातों को स्वचालित माध्यमों से संसाधित किया गया है।

Related News