मोबाइल फ़ोन एक लंबी दूरी का इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है जिसे नेटवर्क के आधार पर डेटा संचार के लिए उपयोग किया जाता हैं। मोबाइल फोन का उपयोग एसएमएस, ईमेल, इंटरनेट के उपयोग, गेमिंग, ब्लूटूथ, इन्फ़रा रेड, वीडियो रिकॉर्डर के साथ कैमरे और तस्वीरें और वीडियो भेजने और प्राप्त करने के लिए एमएमएस, एमपी 3 प्लेयर, रेडियो और जीपीएस आदि के लिए किया जाता हैं।

मोबाइल फोनों की कई श्रेणियाँ हैं, मूलभूत फोन से लेकर लाक्षणिक फोन तक जैसे संगीत फोन और कैमरा फोन और स्मार्टफोन तक। नोकिया 9000 कम्यूनिकेटर पहला स्मार्टफोन था जो 1996 में आया। पहली मोबाइल समाचार सेवा, जो SMS के माध्यम से उपलब्ध कराई गई, वह फिनलेंड में 2000 में शुरू की गई थी। मोनस्टर.कॉम जैसी कम्पनियों ने नौकरी की खोज और कैरियर पर सलाह के लिए मोबाइल सेवा प्रदान करना शुरू कर दिया है।

आमतौर पर मोबाइल फोन बैटरी से ऊर्जा प्राप्त करते हैं, जिसको एक USB पोर्ट द्वारा चार्ज किया जाता हैं। माइक्रो USB संबंधक चार्जर अपनाये जाने वाले पहले फोन में नोकिया, सैमसंग और मोटोरोला शामिल थे। वर्तमान में मोबाइल फ़ोन निर्माता, सौर सेल सहित, ऊर्जा के विकल्पी स्रोतों पर प्रयोग कर रहे हैं।

Related News