अगर हम हाल ही के वर्षो की बात करें तो टेलीग्राम ने लोगो के बीच काफी लोकप्रियता हासील की हैं, इसके अनोखे फीचर से यूजर्स को बहुत पसंद करता हैं। लेकिन हाल ही में टेलीग्राम को अपने लपनी गोपनीयता नीतियों में बदलाव करना पड़ा। नए रूल्स के अनुसार अगर कोई इन नीतीयो को तोड़ता हैं तो उसे कानूनी कार्यवाही में फंस सकता हैं, आइए जानते हैं इनके बारे में-

Google

उपयोगकर्ता डेटा शेयर करना:

टेलीग्राम उन उपयोगकर्ताओं के फ़ोन नंबर और IP पते सरकारी अधिकारियों के साथ शेयर करेगा, जिन पर अवैध गतिविधियों में शामिल होने का संदेह है। यह निर्णय हाल ही में फ्रांसीसी अधिकारियों द्वारा डुरोव की गिरफ़्तारी के बाद लिया गया है।

Google

अपडेट किए गए नियम और शर्तें:

इन परिवर्तनों के जवाब में, टेलीग्राम ने नए डेटा-साझाकरण प्रथाओं को प्रतिबिंबित करने के लिए अपने नियम और शर्तों को संशोधित किया है।

अवैध सामग्री खोजों का निषेध:

कंपनी ने घोषणा की है कि टेलीग्राम की सर्च के माध्यम से अवैध सामान या सामग्री की खोज करना सख्त वर्जित होगा।

Gogle

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग:

टेलीग्राम अपने सर्च फ़ंक्शन के ज़रिए ड्रग्स या घोटाले जैसी अवैध सामग्री की खोज की निगरानी और रोकथाम के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) को लागू करेगा।

नियमित उपयोगकर्ताओं पर प्रभाव:

महत्वपूर्ण बात यह है कि ये परिवर्तन उन सामान्य उपयोगकर्ताओं को प्रभावित नहीं करेंगे जो टेलीग्राम का उपयोग वैध उद्देश्यों, जैसे समाचार एकत्र करने या सामाजिक संपर्क के लिए करते हैं।

Related News