pc: NCR News

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बुधवार (31 जनवरी) को एक महत्वपूर्ण घोषणा करते हुए पेटीएम पेमेंट बैंक की सभी सेवाओं पर प्रतिबंध लगा दिया है। यह प्रतिबंध 29 फरवरी से लागू होगा, जिससे कई पेटीएम बैंक खाताधारक प्रभावित होंगे। इसके अलावा, उपयोगकर्ता अब पेटीएम वॉलेट, एनपीसीआई कार्ड, फास्टैग और अन्य सेवाओं का उपयोग नहीं कर पाएंगे। बड़ी संख्या में वॉलेट यूजर्स के साथ, अब सवाल ये उठता है कि इन उपयोगकर्ताओं के पास डिजिटल भुगतान के लिए क्या विकल्प हैं?

क्या आदेश है?
31 जनवरी को, आरबीआई ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर 29 फरवरी से पेटीएम पेमेंट बैंक की सभी सेवाओं को बंद करने की घोषणा की। सबसे बड़ा झटका इसके वॉलेट उपयोगकर्ताओं के लिए है, क्योंकि 2018 के दौरान, लगभग तीन करोड़ लोग पेटीएम वॉलेट के माध्यम से भुगतान कर रहे थे और तब से उपयोगकर्ता आधार में काफी वृद्धि हुई है। इसे ध्यान में रखते हुए, उपयोगकर्ताओं को अब अन्य डिजिटल भुगतान विकल्पों पर निर्भर होना पड़ेगा।

उपयोगकर्ताओं के लिए विकल्प उपलब्ध हैं
हालाँकि पेटीएम वॉलेट सेवाओं के आसन्न ठहराव के कारण दैनिक डिजिटल भुगतान गतिविधियों में बाधाओं का सामना करने की संभावना है, उपयोगकर्ता आसानी से अन्य डिजिटल भुगतान विधियों में संक्रमण कर सकते हैं। वॉलेट उपयोगकर्ताओं के लिए, PhonePe, Google Pay, Amazon Pay जैसे विकल्प डिजिटल लेनदेन के लिए सुविधाजनक विकल्प प्रदान करते हैं।

बैंक ऐप्स के माध्यम से भुगतान
जो उपयोगकर्ता किसी अन्य भुगतान ऐप पर स्विच करने के इच्छुक नहीं हैं, वे डिजिटल भुगतान के लिए अपने बैंक खाता ऐप का सहारा ले सकते हैं। एचडीएफसी, आईसीआईसीआई, आईडीएफसी, यस बैंक सहित कई बैंक अपने ऐप में स्कैनिंग विकल्प प्रदान करते हैं, जिससे उपयोगकर्ता किसी भी क्यूआर कोड को स्कैन कर सकते हैं और बिना किसी बाधा के भुगतान कर सकते हैं।

Follow our Whatsapp Channel for latest News​​

Related News