pc: Digital Trends

मेटा के स्वामित्व वाले व्हाट्सएप ने भारत में एक हेल्पलाइन सेवा शुरू करने की घोषणा की है। व्हाट्सएप ने कहा कि इन हेल्पलाइन नंबर्स के माध्यम से गलत सूचना, एआई-जनरेटेड फर्जी सामग्री और डीपफेक सामग्री से संबंधित शिकायतें दर्ज की जा सकती हैं।

मेटा और मिसइनफॉर्मेशन कॉम्बैट एलायंस (एमसीए) ने खुलासा किया है कि व्हाट्सएप यूजर्स के लिए जल्द ही एक हेल्पडेस्क शुरू किया जाएगा, जहां यूजर्स फर्जी जानकारी के संबंध में शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

pc: Digital Trends

गौरतलब है कि कुछ दिन पहले, Google, Amazon, Microsoft और Meta सहित लगभग 20 तकनीकी कंपनियों ने भारत सहित कई देशों में आगामी चुनावों में नकली और AI-जनरेटेड कंटेंट को रोकने के लिए सहयोग किया था।

एमसीए गलत सूचना से निपटने के लिए तकनीकी उद्योग में भागीदारों के साथ सहयोग करता है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि डीपफेक एक महत्वपूर्ण मुद्दा बन गया है। डीपफेक सामग्री किसी भी प्रारूप में फ़ोटो या वीडियो का रूप ले सकती है।

PC: trustedreviews

वर्तमान परिदृश्य में, डीपफेक इतने सटीक होते जा रहे हैं कि असली और नकली के बीच अंतर करना चुनौतीपूर्ण हो गया है। डीपफेक का मुकाबला करने के लिए, एमसीए एक केंद्रीय डीपफेक एनालिसिस यूनिट भी बना रहा है, जो डीपफेक कंटेंट की पहचान करेगी।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News