दोस्तो अगर हम बात करें YouTube वीडियों स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म की तो आज हम इसका उपयोग हर छोटे से छोटे काम के लिए करते हैं, फिर चाहें हमें कोई व्यंजन बनाना, बच्चों को पढ़ाना हो, नए गाने देखना हो आदि, यह हमारे जीवन का अहम हिस्सा बन गया हैं, लेकिन क्या जाने है कि Google के स्वामित्व वाला YouTube आपके व्यक्तिगत डेटा का एक बड़ा हिस्सा एकत्र करता है और सहेजता है। यह डेटा प्लेटफ़ॉर्म को आपके पसंदीदा वीडियो सुझाने विज्ञापन तैयार करने में मदद करता है। इसे थर्ड-पार्टी ऐप्स के साथ भी शेयर किया जा सकता है, भले ही YouTube इसका दुरुपयोग न करने का दावा करता हो। अगर आप अपनी गोपनीयता के बारे में चिंतित हैं और YouTube द्वारा एकत्र किए गए डेटा को प्रबंधित या हटाना चाहते हैं, आइए जानते हैं इसके बारे में-

Google

YouTube को आपका डेटा सहेजने से कैसे रोकें:

YouTube ऐप खोलें:

अपने खाते की सेटिंग एक्सेस करने के लिए अपनी प्रोफ़ाइल फ़ोटो पर टैप करें।

Google

सेटिंग पर जाएँ:

मेनू से सेटिंग चुनें।

अपना डेटा एक्सेस करें:

YouTube में आपका डेटा विकल्प पर टैप या क्लिक करें।

खोज इतिहास प्रबंधित करें:

अपने द्वारा पहले खोजे गए सभी कीवर्ड देखने के लिए YouTube खोज इतिहास अनुभाग पर जाएँ। यदि आप अपनी खोजों को सहेजना नहीं चाहते हैं, तो आप खोज इतिहास विकल्प को पूरी तरह से अक्षम करना चुन सकते हैं।

देखने का इतिहास प्रबंधित करें:

“YouTube देखने का इतिहास अनुभाग में, आप अपने द्वारा देखे गए सभी वीडियो की समीक्षा कर सकते हैं। आपके पास इस इतिहास को हटाने या देखने के इतिहास की सुविधा को पूरी तरह से बंद करने का विकल्प है।

Google

ऑटो-डिलीट विकल्प का उपयोग करना:

ऑटो-डिलीट सक्षम करें:

उसी पृष्ठ पर, आपको खोज और देखने के इतिहास दोनों के लिए ऑटो-डिलीट सक्षम करने का विकल्प मिलेगा।

समय सीमा चुनें:

एक निश्चित समय सीमा चुनें जिसके बाद आपका डेटा अपने आप डिलीट हो जाएगा। इससे यह सुनिश्चित करने में मदद मिलती है कि आपका डेटा अनिश्चित काल तक संग्रहीत न हो।

Related News