PC: tv9hindi

दूरसंचार मंत्रालय ने हाल ही में संसद में दूरसंचार विधेयक 2023 पेश किया, जिसमें विभिन्न नियमों, विशेषकर मोबाइल सिम कार्ड जारी करने से संबंधित नियमों में महत्वपूर्ण बदलाव लाए गए। नए नियमों को फॉलो न करने पर कड़े उपाय और दंड भी शामिल हैं।

इसीलिए हम नए सिम कार्ड जारी करने के नए नियमों के बारे में जानकारी प्रदान कर रहे हैं। एक बार लागू होने के बाद, व्यक्ति इन नियमों का पालन किए बिना, कहीं भी, किसी से भी सिम कार्ड नहीं खरीद पाएंगे। इसके अतिरिक्त, सरकार ने दूरसंचार कंपनियों और उनकी सेवाओं से संबंधित उपयोगकर्ताओं की शिकायतों के समाधान के लिए नोडल एजेंसियों की स्थापना का निर्देश दिया है।

PC: The Quint

सिम कार्ड प्राप्त करने के नियम:

नया सिम कार्ड प्राप्त करने के लिए लोगों को व्यक्तिगत रूप से स्टोर पर जाना होगा।
नया सिम कार्ड तभी जारी किया जाएगा जब व्यक्ति अपने आधार का उपयोग करके बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन कराएंगे। इसके लिए स्टोर ऑपरेटर के पास बायोमेट्रिक डिवाइस होना चाहिए।
धोखाधड़ी को रोकने के लिए, सिम कार्ड जारी करने से पहले उपयोगकर्ताओं की आंख और हाथ का स्कैन कराया जाएगा।
इन चरणों को पूरा करने के बाद आपके आधार से जुड़े मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा।
इन सभी प्रक्रियाओं के सफल समापन पर, एक नया सिम कार्ड जारी किया जाएगा।

PC: Smartprix

नए नियमों का उल्लंघन करने पर जुर्माना:

इन नियमों का पालन करने में विफल रहने वाली किसी भी टेलीकॉम कंपनी या सिम बेचने वाले स्टोर को दंड सहित सख्त कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा। प्रावधान में अनुपालन न करने पर जुर्माना भी शामिल है। टेलीकॉम कंपनियों को अब प्रमोशनल मैसेज भेजने से पहले यूजर्स से इजाजत लेनी होगी। गौरतलब है कि ये नियम जल्द ही लागू होंगे और प्रमोशनल कॉल्स पर भी प्रतिबंध लगाएंगे.

Follow our Whatsapp Channel for latest Sports News

Related News