pc: tv9hindi

कोविड महामारी और नोटबंदी के बाद देश में ऑनलाइन पेमेंट का चलन तेजी से बढ़ा है। ऑनलाइन भुगतान में वृद्धि का श्रेय 4जी और 5जी तकनीक के महत्वपूर्ण योगदान को भी दिया जाता है, जहां उपयोगकर्ता इंटरनेट का उपयोग करके अपने वॉलेट या खाते से लाखों रुपये का लेनदेन कर सकते हैं।

यदि आपसे कहा जाए कि अब आपको ऑनलाइन भुगतान के लिए इंटरनेट की आवश्यकता नहीं होगी और आप किसी भी वांछित राशि का लेनदेन कर सकते हैं, तो आप सोच सकते हैं कि यह एक मजाक है। हालाँकि, यह सच है कि अब आपको ऑनलाइन भुगतान के लिए इंटरनेट की आवश्यकता नहीं होगी। Google वॉलेट ने इस संबंध में एक नई सुविधा पेश की है, जिसके बारे में हम यहां चर्चा करेंगे।

pc: IBC24

ऑनलाइन भुगतान के लिए इंटरनेट की आवश्यकता क्यों नहीं होगी?

Google ने हाल ही में संपर्क रहित भुगतान प्रणाली शुरू की है, जहां Google वॉलेट वर्चुअल कार्ड भुगतान से जुड़ा होगा। इस तकनीक के साथ, आपको Google वॉलेट का उपयोग करके भुगतान करने के लिए इंटरनेट की आवश्यकता नहीं होगी। आपको अपने कार्ड को वॉलेट से कनेक्ट करने के लिए केवल इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होगी, और उसके बाद, आप एक साधारण टैप से ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं।


pc: Prabhat Khabar

कैसे काम करेगा ये सिस्टम?

संपर्क रहित भुगतान में, जैसे ही आप अपना Google वॉलेट खोलेंगे, आपको डिफ़ॉल्ट वर्चुअल कार्ड दिखाई देगा। जैसे ही आप इसे टैप करेंगे तो कार्ड की डिटेल रीडर की मदद से NFC सिग्नल रीडर तक पहुंच जाएगी और आप जो पेमेंट करना चाहेगे वो हो जाएगा। इस तकनीक से आप ऑफलाइन पेमेंट भी कर सकते हैं। हालाँकि, सुनिश्चित करें कि भुगतान करने से कुछ समय पहले आपका इंटरनेट कनेक्शन एक्टिव था। यदि आप लंबे समय तक ऑफ़लाइन रहे हैं, तो आपको भुगतान करने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए, सुनिश्चित करें कि भुगतान शुरू करने से कुछ समय पहले आपका इंटरनेट एक्टिव था।

Related News