दुनिया भर में विभिन्न मैसेजिंग ऐप का उपयोग किया जाता है। इसमें व्हाट्सऐप का खूब इस्तेमाल जरूर होता है। लेकिन, आज भी कई महत्वपूर्ण मैसेजेस का टेक्स्ट मैसेज के रूप में आदान-प्रदान होता है। टेक्स्ट्स मैसेजेस बैंकों, ई-कॉमर्स कंपनियों द्वारा भेजे जाते हैं। यहां तक ​​कि ओटीपी भी टेक्स्ट मैसेज के रूप में भेजे जाते हैं। बहुत से लोग व्यक्तिगत संचार के लिए टेक्स्ट मैसेजों का भी उपयोग करते हैं। लेकिन कई बार हम गलती से ऐसे मैसेज डिलीट करते हैं
। ऐसे डिलीट किए गए मैसेज को रिकवर करना मुश्किल होता है। क्‍योंकि, Android फोन पर डिलीट किए गए मैसेज अस्‍थाई रूप से कहीं भी स्‍टोर नहीं होते हैं। उसके लिए एंड्रायड फोन में ट्रैश बिन की सुविधा नहीं है। इसलिए जब कोई मैसेज हटा दिया जाता है, तो वह डिवाइस से स्थायी रूप से चला जाता है।

लेकिन क्या होगा अगर एक महत्वपूर्ण मैसेज हटा दिया गया है? कुछ सरल युक्तियों के साथ हटाए गए मैसेज को रिकवर करना संभव है; लेकिन इसकी कुछ सीमाएँ हैं। इससे सभी मैसेज को रिकवर नहीं किया जा सकता है या इसकी गारंटी नहीं दी जा सकती है। बहरहाल, आइए जानते हैं इसके लिए कुछ टिप्स।

रिकवरी सॉफ्टवेयर

अगर आपको लगता है कि फोन में टेक्स्ट मैसेज डिलीट हो गया है और आप इसे रिकवर करना चाहते हैं, तो पहले फोन को बंद कर दें। क्‍योंकि मैसेज डिलीट करने के बाद जो कुछ भी किया जाता है, उससे डिलीट मैसेज के करप्‍ट होने की संभावना रहती है। ऐसे समय में फोन को स्विच ऑफ कर देना चाहिए या फिर एयरप्लेन मोड पर रख देना चाहिए। फिर डेटा रिकवरी प्रोग्राम इंस्टॉल करें। इसके बाद आप चेक कर सकते हैं कि मैसेज रिकवर हुआ है या नहीं।

गूगल बैकअप

कई एंड्रॉइड फोन में स्वचालित रूप से Google पर बैक अप लेने का विकल्प होता है। अगर आपका फोन भी अपने आप गूगल बैकअप ले लेता है तो आप इसके जरिए डिलीट किए गए मैसेज को रिकवर कर सकते हैं।

लेकिन यह एक विकल्प है। इसके लिए फोन की फैक्ट्री सेटिंग्स को रीसेट करना जरूरी है। इसके बाद आप पूरे फोन का बैकअप रिकवर कर सकते हैं। इन सभी रीसेट प्रक्रिया में काफी समय लगता है। इसके अलावा, बैकअप को रिकवर करते समय कुछ डेटा हानि की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता है।

मैसेज को रिकवर करने के लिए अन्य समाधान

मैसेज को रिकवर करने के विभिन्न तरीके हैं। जिस व्यक्ति से मैसेज आया उससे संपर्क करें। साथ ही उस व्यक्ति से आपके डिलीट किए गए मैसेज को फिर से शेयर करने के लिए कहें। साथ ही, अपने फोन पर अन्य ऐप्स का बैक अप लें, जिन्होंने आपके मैसेज को कैप्चर किया हो।

Related News