pc:tv9hindi

टेक्नोलॉजी के अपने फायदे और नुकसान दोनों हैं। जहां आप स्मार्टफोन का उपयोग करके हजारों किलोमीटर दूर के लोगों के साथ आसानी से वीडियो और ऑडियो कॉल कर सकते हैं, वहीं साइबर अपराधी संभावित रूप से आपके स्मार्टफोन को हैक भी कर सकते हैं।

अगर आप अपने फोन को सुरक्षित रखना चाहते हैं और जांचना चाहते हैं कि यह हैक तो नहीं हुआ है, तो यहां कुछ तरकीबें दी गई हैं। इन टिप्स को फॉलो करके आप आसानी से पता लगा सकते हैं कि आपका फोन हैक हुआ है या नहीं।

फ़ोन का अचानक धीमा हो जाना:

यह एक महत्वपूर्ण और ध्यान देने योग्य संकेत है. अगर आपका स्मार्टफोन अचानक सामान्य से धीमी गति से काम कर रहा है या बार-बार हैंग हो रहा है, तो सावधान हो जाएं। हैकिंग के दौरान, कई बैकग्राउंड प्रोग्राम काम करते हैं, जिससे डिवाइस धीमा हो जाता है। इसके अतिरिक्त, यदि आप स्थिर इंटरनेट कनेक्शन के साथ भी इंटरनेट उपयोग की समस्याओं या अत्यधिक डेटा खपत का सामना करते हैं, तो आपको अलर्ट जारी करना चाहिए।

फोन का अपने आप बंद होना और रीस्टार्ट होना:

यदि आपका फ़ोन लगातार बंद हो रहा है या अपने आप पुनः चालू हो रहा है, तो यह फोन के हैक होने का संकेत दे सकता है। आपके हस्तक्षेप के बिना आपके फोन की सेटिंग्स और ऐप्स में होने वाले बदलाव भी संभावित हैकिंग का संकेत देते हैं।

रैपिड बैटरी ड्रेन:

यदि आपके फ़ोन की बैटरी असामान्य रूप से तेज़ी से ख़त्म हो रही है, तो यह हैकिंग का एक और संकेत हो सकता है। हैकर्स विभिन्न मैलवेयर, ऐप्स और प्रक्रियाएं चलाते हैं जो बैटरी पावर की काफी खपत करते हैं।

यदि आपको संदेह है कि आपका स्मार्टफोन हैक हो गया है, तो तुरंत कार्रवाई करना महत्वपूर्ण है। यहाँ आप क्या कर सकते हैं:

फ़ोन को फ़ॉर्मेट करें या फ़ैक्टरी रीसेट करें:
यदि आपका स्मार्टफोन हैक हो गया है, तो उसे फॉर्मेट करने या फ़ैक्टरी रीसेट करने की सलाह दी जाती है। हालाँकि, याद रखें कि अपने डेटा का बैकअप लेना न भूलें क्योंकि यह प्रक्रिया मैलवेयर को भी हटा सकती है, यह सुनिश्चित करते हुए कि यह पुनः इंस्टॉल न हो।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News