दोस्तो आज के डिजीटल वर्ल्ड में स्मार्टफोन ने लोगो का जीवन आसान बना दिया हैं, आप चुटकियों में कोई भी काम सकते हैं अपन फोन से, इतना ही नहीं आप UPI (यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस) के माध्यम से पैसो की लेनदेन कर सकते है, लेकिन इन सुविधाओं के साथ धोखादड़ी के मामले भी सामने आए हैं, हैकर्स आपकी UPI (यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस) आईडी का इस्तेमाल कर आपका बैंक अकाउंट खाली कर सकते हैं, आइए जानते है कैसे बच सकते हैं इससे-

Google

अज्ञात कॉल करने वालों से सावधान रहें: अगर कोई अनजान नंबर से कॉल करके आपसे आपकी बैंकिंग जानकारी मांगता है, तो तुरंत डिस्कनेक्ट कर दें।

अपनी व्यक्तिगत जानकारी सुरक्षित रखें: आपका बैंक या कोई भी वैध संस्थान कभी भी फोन पर आपका UPI पिन, CVV नंबर, OTP या अन्य संवेदनशील जानकारी नहीं मांगेगा।

Google

क्लिक करने से पहले सोचें: संदिग्ध लिंक पर क्लिक करने या अज्ञात स्रोतों से ऐप डाउनलोड करने से बचें।

अपना फ़ोन सुरक्षित रखें: मैलवेयर और वायरस से बचाने के लिए अपने फ़ोन पर विश्वसनीय एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर इंस्टॉल करें।'

Google

सीधे अपने बैंक से संपर्क करें: अगर आपको अपने बैंक खाते के बारे में कोई चिंताजनक कॉल या संदेश मिलता है, तो जानकारी सत्यापित करने के लिए सीधे अपने बैंक की ग्राहक सेवा से संपर्क करें।

आपकी सुरक्षा आपके अपने हाथों में है। सतर्क रहकर और इन सावधानियों का पालन करके, आप खुद को इन तेजी से जटिल होते जा रहे घोटालों का शिकार होने से बचा सकते हैं।

Related News