pc: tv9hindi

अक्सर, फ़ोन पर इंटरनेट की समस्या से हमारे कई तरह के काम प्रभावित होते हैं, चाहे वह ऑनलाइन शॉपिंग हो, लेन-देन हो या ऑफिस का काम हो। उचित इंटरनेट कनेक्टिविटी का अभाव एक बड़ी असुविधा हो सकती है। यहां, हम आपको बताने जा रहे हैं कि अगर आपका इंटरनेट कनेक्शन ठीक से काम नहीं कर रहा है तो कुछ सेटिंग्स और ट्रिक्स का उपयोग करके इसे मिनटों में कैसे ठीक किया जाए।

ख़राब इंटरनेट कनेक्शन की पहचान करना

कभी-कभी, यह निर्धारित करना मुश्किल हो सकता है कि आपका फ़ोन स्लो चल रहा है या ये नेटवर्क से जुडी समस्या के कारण है। यदि डाउनलोड शुरू नहीं होता हैं, या वे 0% पर रहते हैं तो ये खराब नेटवर्क कनेक्टिविटी के कारण हो सकता है। इसके अतिरिक्त, Google Play Store या ब्राउज़र में वेब पेज लोड न होने की समस्याएँ खराब इंटरनेट कनेक्टिविटी के संकेत हैं।

pc: T-Mobile

फोन में इंटरनेट की दिक्कत ऐसे ठीक होगी

अपने फ़ोन पर इंटरनेट समस्याओं को ठीक करने के लिए, सबसे पहले अपने डिवाइस को रीस्टार्ट करें। फोन के रीस्टार्ट होने पर कई समस्याओं का समाधान हो सकता है। यदि रीस्टार्ट करने के बाद भी समस्या बनी रहती है, तो वाई-फ़ाई और मोबाइल डेटा के बीच स्विच करें।

इसके बाद, अपने फ़ोन पर कुछ सेटिंग्स को ठीक करें। सेटिंग्स ऑप्शन पर जाएं और नेटवर्क और इंटरनेट कनेक्शन पर क्लिक करें। वाई-फाई बंद करें और मोबाइल डेटा चालू करें। जांचें कि क्या आपका डिवाइस इंटरनेट से कनेक्ट है। इस प्रक्रिया को कुछ बार दोहराएं और जांचते रहें कि इंटरनेट काम कर रहा है या नहीं।

इन सेटिंग्स और ट्रिक्स का पालन करने से इंटरनेट संबंधी समस्याओं का काफी हद तक समाधान हो सकता है। यदि समस्या अभी भी बनी रहती है, तो नजदीकी सेवा केंद्र या मोबाइल रिपेयर स्टोर पर जाएँ।

Related News